DA Image
25 दिसंबर, 2020|8:56|IST

अगली स्टोरी

ईरान पर अमेरिका सख्त, पेट्रोलियम मंत्रालय, तेल मंत्री और अन्य पर प्रतिबंध लगाए

donald trump holds 1st rally since contracting coronavirus

अमेरिका ने ईरान के पेट्रोलियम और तेल मंत्री बिजन जांगनेह के साथ-साथ दस संस्थाओं, सात व्यक्तियों और दो जहाजों पर प्रतिबंध लगाए हैं। अमेरिका के ट्रेजरी विभाग ने सोमवार को यहां जारी एक बयान में बताया कि आज से ईरान के पेट्रोलियम मंत्रालय और ईरान की तेल कंपनी (एनआईओसी) और राष्ट्रीय ईरानी टैंकर कंपनी (एनआईटीसी) पर इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स-क्यूड्स फोर्स को उनके वित्तीय मदद को लेकर प्रतिबंध लगाए गए है। विभाग ने कहा कि पूर्व पेट्रोलियम मंत्री और 

आईआरजीसी-क्यूएफ के अधिकारी रोस्तम घासेमी के करीबी कई व्यक्तियों को इसमें शामिल किया गया है जबकि अन्य को वेनेजुएला से संबंधित होने के कारण प्रतिबंध सूची में जोड़ा गया है।उन्होंने कहा कि अस्थिता के लिए पेट्रोलियम क्षेत्र के फंड का इस्तेमाल कर रहा है। उन्होंने ईरान पर आतंकवाद के समर्थन का आरोप लगाया।

बता दें कि हाल ही में ईरान संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबन्धों से आजाद हो गया है। इस आजादी के बाद अब ईरान पारंपरिक हथियार खरीदने और बेचने के लिए आजाद हो गया है। लेकिन ईरान ने अब दिये हैं कुछ खतरनाक संकेत जो उसके इन्तकाम की शक्ल में सामने आ सकते हैं। 

प्रतिबंध के हटते ही ईरान टैंक, हेलिकॉप्‍टर, बख्तरबंद वाहन, लड़ाकू विमान और हैवी अर्टिलरी, तोपें आदि खरीद भी सकता है और बेच भी सकता है। हालांकि अमेरिकी प्रशासन का कहना है कि यदि कोई देश ईरान को हथियारों की बिक्री करता है तो वह अभी भी संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों का उल्लंघन होगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Iran strict on Iran petroleum ministry oil minister and others banned