ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News विदेशहमले के बाद चीख रहे थे इजरायली; फेक वीडियो पर खुल गई ईरान की पोल, अब उड़ रही खिल्ली

हमले के बाद चीख रहे थे इजरायली; फेक वीडियो पर खुल गई ईरान की पोल, अब उड़ रही खिल्ली

iran fake videos of attack in israel: इजरायल पर हवाई हमलों के बाद पहले ही ईरान दुनिया के निशाने पर है। अब फेक वीडियो चलाने को लेकर उसकी अपने ही देश में आलोचना और खिल्ली उड़ रही है।

हमले के बाद चीख रहे थे इजरायली; फेक वीडियो पर खुल गई ईरान की पोल, अब उड़ रही खिल्ली
Gaurav Kalaएजेंसियां,नई दिल्लीTue, 16 Apr 2024 09:41 AM
ऐप पर पढ़ें

Iran Fake Videos: इजरायल पर हवाई हमलों के बाद ईरान दुनिया के निशाने पर है। अब फेक वीडियो चलाने को लेकर उसकी अपने ही देश में आलोचना और खिल्ली उड़ रही है। दरअसल, बीते दिनों ईरान ने इजरायल पर 300 से अधिक बैलिस्टिक मिसाइलें और ड्रोन दागे थे। जिनमें से 99 फीसदी हमलों को इजरायल ने अमेरिका, ब्रिटेन और अन्य देशों की सैन्य मदद के साथ नाकाम कर दिया था। 300 में से सिर्फ 7 ही ड्रोन हमले जमीन तक पहुंच पाए। ईरान फेक वीडियो के जरिए ऐसा दावा कर रहा है कि उसने इजरायल को बड़ी चोट पहुंचाई है और हमले के बाद इजरायलियों में चीख-पुकार मच गई थी। उधर, इजरायल ने आधिकारिक रूप से जानकारी दी कि हमले में उसे जान-माल का नुकसान नहीं हुआ है लेकिन, उसकी मातृभूमि पर बुरी नजर रखने वाले को किसी भी सूरत में नहीं छोड़ेगा। इजरायल की ताबड़तोड़ वॉर कैबिनेट मीटिंग से तीसरे विश्व युद्ध की आशंका बढ़ गई है।

ऐसी रिपोर्ट सामने आई है कि ईरानी स्टेट मीडिया ने इजरायल पर हवाई हमलों के फुटेज जारी किए हैं। जिसमें उसने दावा किया गया कि जब इजरायल पर हवाई हमलों की बौछार की गई तो इजरायली घबरा गए और उनके चीख-पुकार मच गई। वे मारे डर के इधर-उधर भाग रहे थे। इस वीडियो की सत्यता से पता चला है कि यह वीडियो ब्रिटिश गीतकार लुई टॉमलिंसन के प्रशंसकों का है, जो उसे देखकर अपना आपा खो देते हैं और कलाकार की एक झलक पाने के लिए उसकी ओर भाग रहे हैं।

बीबीसी मॉनिटरिंग टीम ने इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान न्यूज़ नेटवर्क (आईआरआईएनएन) के साझा किए वीडियो को फेक बताया है। बताया कि ईरानी मीडिया द्वारा शेयर किया वीडियो पिछले सप्ताह का है, तब का है, जब ईरान ने इजरायल पर हमला किया ही नहीं था। ईरान के सरकारी मीडिया द्वारा शेयर वीडियो को कई लोगों द्वारा सोशल मीडिया पर साझा किया गया था। अब ईरान में ही लोग अपने सरकारी मीडिया द्वारा डाले गए इस प्रोपेगेंडा वीडियो की जमकर आलोचना कर रहे हैं।

ईरान लगातार चला रहा फेक वीडियो
आईआरआईएनएन ने एक अनय् वीडियो में इजरायल पर मिसाइल हमले के बाद जगह-जगह आग लगने और तबाही के भी वीडियो जारी किए हैं। इस पर बीबीसी मॉनिटरिंग टीम ने कहा है कि यह वीडियो भी इजरायल का नहीं है। यह वीडियो चिली के जंगलों में भीषण आग का है।