ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News विदेश'इजरायली' जहाज पर ईरान ने बीच समुद्र में कर लिया कब्जा, 17 भारतीय भी सवार; वायरल हुआ वीडियो

'इजरायली' जहाज पर ईरान ने बीच समुद्र में कर लिया कब्जा, 17 भारतीय भी सवार; वायरल हुआ वीडियो

हेलीकॉप्टर ने पहले भी अन्य जहाजों पर छापे मारे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, जब्त किया गया जहाज संभवतः पुर्तगाली ध्वज वाला एमएससी एरीज है, जो लंदन स्थित जोडियाक मैरीटाइम से जुड़ा एक कंटेनर जहाज है।

'इजरायली' जहाज पर ईरान ने बीच समुद्र में कर लिया कब्जा, 17 भारतीय भी सवार; वायरल हुआ वीडियो
Amit Kumarलाइव हिन्दुस्तान,दुबईSat, 13 Apr 2024 08:23 PM
ऐप पर पढ़ें

ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने शनिवार को इजरायल से संबंध रखने वाले एक कंटेनर जहाज को जब्त कर लिया। इस जहाज पर 17 भारतीय भी सवार थे। ईरान की इस हरकत से क्षेत्र में तनाव और बढ़ गया है। ईरान द्वारा जहाज को जब्त करने की घोषणा के बाद इजरायल की सेना ने शनिवार को चेतावनी दी है कि इसके "परिणाम" ईरान को भुगतने होंगे। इजरायली सैन्य प्रवक्ता डैनियल हगारी ने एक बयान में कहा, "ईरान स्थिति को और अधिक बढ़ा रहा है। उसे इसके लिए परिणाम भुगतने होंगे।" ईरान के अर्द्धसैनिक रिवोल्यूशनरी गार्ड के कमांडो ने हॉर्मुज जलडमरूमध्य के निकट एक मालवाहक जहाज पर धावा बोला और उसे शनिवार को जब्त कर लिया।

चालक दल में 17 भारतीय शामिल

पुर्तगाल के झंडे वाले मालवाहक जहाज एमएससी एरीज पर सवार 25 चालक दल में से 17 भारतीय हैं। चालक दल के अन्य सदस्यों में चार फिलीपींस, 2 पाकिस्तानी, एक रूसी और एक एस्टोनियाई नागरिक शामिल हैं। भारतीय नागरिकों की सुरक्षा और शीघ्र रिहाई सुनिश्चित करने के लिए भारत पहले से ही ईरानी अधिकारियों के संपर्क में है। एक सूत्र ने कहा, "हमें पता है कि एक मालवाहक जहाज 'एमएससी एरीज' को ईरान ने अपने नियंत्रण में ले लिया है। हमें पता चला है कि जहाज पर 17 भारतीय नागरिक हैं। हम भारतीय नागरिकों की सुरक्षा, कल्याण और शीघ्र रिहाई सुनिश्चित करने के लिए तेहरान और दिल्ली दोनों में राजनयिक चैनलों के माध्यम से ईरानी अधिकारियों के संपर्क में हैं।"

 ईरान की सरकार संचालित आईआरएनए समाचार एजेंसी ने जहाज जब्त किए जाने की पुष्टि की है। इससे पहले, एसोसिएटेड प्रेस (एपी) को मिले एक वीडियो में देखा गया कि शनिवार को हॉर्मुज जलडमरूमध्य के नजदीक हेलीकॉप्टर की मदद से कमांडो एक जहाज पर छापेमारी कर रहे हैं। पश्चिम एशिया के एक रक्षा अधिकारी ने ईरान और पश्चिमी देशों में तनाव के बीच सामने आई इस घटना के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराया है।

वीडियो में हमला होते देखा जा सकता है जिसकी जानकारी पहले ब्रिटिश सेना के ‘यूनाइटेड किंगडम मैरीटाइम ट्रेड ऑपरेशन्स’ ने दी थी। जहाज पर मौजूद चालक दल के एक सदस्य को कहते सुना जा सकता है, ‘‘बाहर मत आना।’’ जहाज को जब्त करने में इसमें शामिल हेलीकॉप्टर ईरान के अर्धसैनिक रिवोल्यूशनरी गार्ड का था। 

इजरायली अरबपति का है जहाज

इस हेलीकॉप्टर ने पहले भी अन्य जहाजों पर छापे मारे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, जब्त किया गया जहाज संभवतः पुर्तगाली ध्वज वाला एमएससी एरीज है, जो लंदन स्थित जोडियाक मैरीटाइम से जुड़ा एक कंटेनर जहाज है। जोडियाक मैरीटाइम इजरायली अरबपति इयाल ओफर के जोडियाक ग्रुप का हिस्सा है। 

यह घटना खासकर सीरिया में ईरानी वाणिज्य दूतावास पर संदिग्ध इजराइली हमले के बाद ईरान और पश्चिम के बीच बढ़े तनाव के बीच हुई है। ईरान ने जहाज को जब्त करने की बात स्वीकार की है। ईरान ने 2019 से जहाजों को जब्त करने की कई घटनाओं को अंजाम दिया है। वह अपने परमाणु कार्यक्रम को तेजी से आगे बढ़ा रहा है और पश्चिमी देशों से बढ़ते तनाव के बीच जहाजों पर कई हमले हुए हैं।

ओमान की खाड़ी हॉर्मुज जलडमरूमध्य के पास है, जो फारस की खाड़ी का एक संकरा हिस्सा है जिसके रास्ते कुल वैश्विक तेल का 20 प्रतिशत गुजरता है। संयुक्त अरब अमीरात के पूर्वी तट पर फुजैराह, जहाजों के लिए नए तेल कार्गो लेने, आपूर्ति लेने या चालक दल बदलने के लिए क्षेत्र का एक मुख्य बंदरगाह है।

(इनपुट एजेंसियां)