ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News विदेशहेलीकॉप्टर क्रैश के बाद खतरे में इब्राहिम रईसी की जान, ईरान से अमेरिका तक हलचल; बुलाई आपात बैठक

हेलीकॉप्टर क्रैश के बाद खतरे में इब्राहिम रईसी की जान, ईरान से अमेरिका तक हलचल; बुलाई आपात बैठक

Iran president Helicopter Crash: हेलीकॉप्टर क्रैश के बाद इब्राहिम रईसी की जान खतरे में हैं। हादसे के घंटों बाद भी रईसी का सुराग नहीं लग पाया है। उधर, ईरान और अमेरिका में आपात बैठक हुई है।

हेलीकॉप्टर क्रैश के बाद खतरे में इब्राहिम रईसी की जान, ईरान से अमेरिका तक हलचल; बुलाई आपात बैठक
Gaurav Kalaएजेंसियां,नई दिल्लीMon, 20 May 2024 08:09 AM
ऐप पर पढ़ें

Ebrahim Raisi Helicopter Crash: हेलीकॉप्टर क्रैश के बाद ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की जान खतरे में है। उन्हें खोजने के लिए ईरान ने पूरी ताकत लगा दी है। हालांकि खराब मौसम के कारण रेस्क्यू ऑपरेशन में दिक्कत आ रही है। हादसे के बाद ईरान और अमेरिका तक में हलचल तेज हो गई है। दोनों देशों में आपात बैठक बुलाई गई है। उधर, ईरान ने रईसी को खोजने के लिए अन्य देशों से भी मदद मांगी। जिसके बाद रूस और तुर्की ने अपने उन्नत हथियारों के साथ खोजबीन दस्ते को मैदान में उतार दिया है। ऐसी जानकारी हाथ लगी है कि तुर्की ने रईसी के हेलीकॉप्टर क्रैश वाली जगह को खोज दिया है। ईरानी अधिकारियों का कहना है कि अलग-अलग टीमें रईसी की खोज कर रही हैं। वे आशा करते हैं कि रईसी समेत तमाम ईरानी अधिकारी सुरक्षित होंगे।

जानकारी के लिए बता दें कि  रविवार को अजरबैजान में एक बांध के उद्घाटन से लौटते हुए ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का हेलीकॉप्टर ईरान के पूर्वी अज़रबैजान प्रांत में वरज़कान और जोल्फा शहरों के बीच दिजमार जंगल में क्रैश हो गया। हेलीकॉप्टर में रईसी के अलावा ईरान के विदेश मंत्री और अन्य ईरानी अधिकारी मौजूद थे। काफिले में दो अन्य हेलीकॉप्टर भी शामिल थे लेकिन, वे सुरक्षित ईरान लौट आए हैं। बताया जा रहा है कि खराब मौसम के कारण हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी।

खतरे में इब्राहिम रईसी की जान
ईरानी अधिकारियों का कहना है कि जिस स्थान पर रईसी का हेलीकॉप्टर क्रैश हुआ, वो बेहद खतरनाक और उबड़-खाबड़ वाली जगह है। जिस संभावित स्थान पर हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिग कराई गई वह जंगल के बीचों-बीच स्थित है और वहां न नेटवर्क है और न ही समतल जमीन। इसलिए उबड़-खाबड़ वाले स्थान पर लैंडिंग के कारण किसी अनहोनी से इनकार नहीं किया जा सकता है। बताया जा रहा है कि रईसी की जान खतरे में हो सकती है। हालांकि ईरानी अधिकारी लगातार खोजबीन में जुटे हैं।

खामनेई बोले- चिंता न करें, काम प्रभावित नहीं होगा
समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, हादसे के बाद ईरान के सर्वोच्च नेता और धर्म गुरू अयातुल्ला खामेनेई ने अधिकारियों और सुरक्षा परिषद के साथ एक आपातकालीन बैठक बुलाई। ईरानी अधिकारियों के हवाले से रॉयटर्स ने बताया कि रईसी और विदेश मंत्री होसैन अमीराबदोल्लाहियन की जान खतरे में है। खामेनेई ने आपातकालीन बैठक के बाद जनता को संबोधित भी किया। उन्होंने कहा कि हादसे का जो भी परिणाम निकले, जनता को चिंता करने की जरूरत नहीं, काम प्रभावित नहीं होगा। खामेनेई ने भी लोगों से दुआएं करने का आग्रह किया है। कहा, “हमें उम्मीद है कि अल्लाह के करम से राष्ट्रपति और उनके सहयोगी पूरी तरह स्वस्थ स्थिति में देश लौटेंगे।”

खराब मौसम के कारण बचावकर्मियों को दिक्कत
ईरानी राज्य संचालित प्रेसटीवी के अनुसार, राष्ट्रपति रईसी और तीन अन्य अधिकारियों को ले जाने वाले हेलीकॉप्टर को खोजने के लिए एम्बुलेंस और बचाव दल भेजे गए हैं। प्रेस टीवी के मुताबिक, ईरानी रेड क्रिसेंट सोसाइटी के प्रमुख पिरहोसैन कोलिवांड ने बताया कि एक खोज और बचाव दल संभावित दुर्घटना स्थल के पास पहुंच गया है। ईरान के सशस्त्र बलों के चीफ ऑफ स्टाफ ने बताया कि देश के सशस्त्र बल तलाशी अभियान में शामिल हो गए हैं। हालांकि भारी बारिश और खराब मौसम के कारण घटनास्थल तक पहुंचने में बचावकर्मियों के प्रयासों में बाधा आ रही है। इलाके में हवा के साथ भारी बारिश की खबर आ रही है।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने बुलाई आपातकालीन बैठक
रईसी के हेलीकॉप्टर हादसे की खबरों ने अमेरिका तक में हलचल पैदा कर दी है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रविवार को व्हाइट हाउस के अधिकारियों की छुट्टियों पर रोक लगाते हुए एक आपातकालीन बैठक की। अमेरिका अधिकारी ने बताया कि बाइडेन प्रशासन के अधिकारियों को भी उतना ही पता है जो ईरान की सरकारी मीडिया द्वारा सार्वजिनक रूप से बताया जा रहा है। 

पीएम मोदी समेत कई नेताओं ने की प्रार्थना
भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के हेलीकॉप्टर दुर्घटना पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा, “आज राष्ट्रपति रईसी की हेलीकॉप्टर उड़ान के संबंध में रिपोर्टों से बहुत चिंतित हूं। हम संकट की इस घड़ी में ईरानी लोगों के साथ एकजुटता से खड़े हैं। राष्ट्रपति और उनके दल की कुशलता के लिए प्रार्थना करते हैं। वहीं, पाकिस्तान के प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ ने भी हादसे पर चिंता व्यक्त की और कहा, “ईरान से दुखद समाचार सुना। राष्ट्रपति सैयद इब्राहिम रईसी का हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया है। बड़ी बेचैनी से अच्छी खबर का इंतजार कर रहा हूं कि सब ठीक है। हमारी प्रार्थनाएं और शुभकामनाएं माननीय राष्ट्रपति और पूरे ईरानी राष्ट्र के साथ हैं।''