ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशतनाव: ईरानी पैसेंजर प्लेन के 100 मीटर के दायरे में आए दो अमेरिकी फाइटर जेट, WATCH VIDEO

तनाव: ईरानी पैसेंजर प्लेन के 100 मीटर के दायरे में आए दो अमेरिकी फाइटर जेट, WATCH VIDEO

तेहरान से बेरूत जा रहे ईरान के एक विमान को बृहस्पतिवार (23 जुलाई) को हवा में अमेरिका के दो लड़ाकू विमानों ने परेशान किया। हालांकि ईरानी विमान किसी तरह लेबनान के हवाई-अड्डे पर सुरक्षित उतर गया। तेहरान...

तनाव: ईरानी पैसेंजर प्लेन के 100 मीटर के दायरे में आए दो अमेरिकी फाइटर जेट, WATCH VIDEO
एपी,तेहरानFri, 24 Jul 2020 06:44 PM
ऐप पर पढ़ें

तेहरान से बेरूत जा रहे ईरान के एक विमान को बृहस्पतिवार (23 जुलाई) को हवा में अमेरिका के दो लड़ाकू विमानों ने परेशान किया। हालांकि ईरानी विमान किसी तरह लेबनान के हवाई-अड्डे पर सुरक्षित उतर गया। तेहरान के सरकारी टेलीविजन ने यह जानकारी दी। वहीं अमेरिका के एक अधिकारी ने बाद में बताया कि उनका लड़ाकू विमान ईरानी विमान के पास से निकला जरूर, लेकिन सुरक्षित दूरी बनाकर।

लेबनान हवाई-अड्डे के एक अधिकारी ने कहा कि 'महान एयर' का विमान संख्या 1152 बृहस्पतिवार शाम तय समय पर ही बेरूत में उतरा। नाम उजागर ना करने की शर्त पर अधिकारी ने बिना विस्तृत जानकारी दिए बस इतना ही बताया। वहीं ईरान ने शुरुआत में इस घटना के लिए इज़राइल को भी जिम्मेदार ठहराया था।

सीरिया की सरकारी मीडिया ने दमिश्क के नागर विमानन अधिकारियों के हवाले से कहा कि दो विमानों ने दक्षिणी-पश्चिमी सीरिया के अल-तनफ इलाके में ईरान के यात्री विमान को रोका था। इन दोनों विमानों के अमेरिकी नेतृत्व वाले संगठन के होने की आशंका है। अल-तनफ इलाके में 2016 से अमेरिकी सैनिक इस्लामिक स्टेट के आंतकवादियों से लड़ रहे हैं। यह इलाका इराक और जॉर्डन से लगी सीरियाई सीमा के समीप है।

ईरानी टीवी की खबर के अनुसार लड़ाकू विमान ईरानी एयर बस 'ए310' के 100 मीटर के दायरे में आ गए थे। इसके बाद पायलट ने तुरंत ही विमान को नीचे कर उससे टकराने से बचाया। वहीं अमेरिकी नौसेना के कप्तान एवं सेंट्रल कमान के प्रवक्ता बिल अर्बन ने कहा कि यूएस एफ-15 लड़ाकू विमान ने करीब 1000 मीटर की दूरी से 'महान एयर' के यात्री विमान का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा, ''अल-तनफ गढ़ में संगठन बल के सैनिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दृश्य निरीक्षण किया गया।"

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें