DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ईरान के पास खुफिया परमाणु हथियार कार्यक्रम, समझौते पर 12 दिनों में फैसला करेगा अमेरिका

Donald Trump and Netanyahu

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि वह 12 दिनों के भीतर फैसला करेंगे कि अमेरिका ईरान परमाणु समझौते से अलग होगा या नहीं।

 ट्रंप ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के उन दावों के बाद यह बयान दिया है, जिसमें नेतन्याहू ने ईरान पर आरोप लगाया है कि 
तेहरान ने दुनिया की नजरों से छिपकर परमाणु हथियार बनाने की कोशिश की। सीबीएस न्यूज के मुताबिक, नेतन्याहू ने सोमवार को कहा कि उनके पास ईरान के खुफिया परमाणु हथियार कार्यक्रम को लेकर साक्ष्य हैं। 

ईरान के पास एक संगठित, गोपनीय परमाणु हथियार कार्यक्रम : व्हाइट हाउस
व्हाइट हाउस का आरोप है कि ईरान के पास एक संगठित और गोपनीय परमाणु हथियार कार्यक्रम है जिसे उसने दुनिया और अपने लोगों से छुपाने का पूरा प्रयास किया , लेकिन असफल रहा। 
     
व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स का कहना है कि मिसाइल के जरिए इस्तेमाल किये जा सकने वाले परमाणु हथियार विकसित करने के ईरान के प्रयासों के संबंध में इस्रा इल ने हाल ही में सूचना दी है। सैंडर्स का कहना है कि इस संबंध में विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के बीच बातचीत भी हुई है। 
     
नेतन्याहू का कहना है कि उनके पास इसका पुख्ता सबूत है कि ईरान ने अपने परमाणु कार्यक्रमों के बारे में झूठ बोला है। सैंडर्स ने कह कि यह तथ्य अमेरिका के पास लंबे समय से उपलब्ध सूचनाओं के मेल खाते हैं। ईरान के पास एक संगठित और गोपनीय परमाणु हथियार कार्यक्रम है , लेकिन वह उसे दुनिया और अपने लोगों से छुपाने में नाकाम रहा है। 

इजरायली प्रधानमंत्री ने ट्रंप को 2015 के ईरान परमाणु समझौते से अलग होने के लिए ठोस वजह दे दी है। इस समझौते के तहत ईरान खुद पर लगाए गए प्रतिबंधों के बदले में अपने परमाणु हथियार कार्यक्रमों को बंद करने पर सहमत हो गया था लेकिन नेतन्याहू का कहना है कि ईरान ने असल में अपना परमाणु कार्यक्रम रोका ही नहीं। नेतन्याहू ने कहा, “मैं आपको एक बात बताने आया हूं। ईरान ने झूठ बोला है।”

नेतन्याहू ने लाइव पावरप्वाइंट प्रेजेंटेशन पेश करते हुए कहा कि उनकी सरकार को हजारों की संख्या में दस्तावेज मिले हैं, जिनसे पता चला है कि ईरान समझौते के बाद भी परमाणु कार्यक्रमों में संलिप्त था। उन्होंने कहा, “इन फाइलों में तमाम चीजें हैं, दस्तावेज, प्रेजेंटेशन, ब्लूप्रिंट, वीडियो और भी बहुत कुछ हैं जो ईरान के दोष को सिद्ध करते हैं।”

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Iran Lied Have Proof Of Their Secret Nuclear Bomb Plans Says Israel