DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ईरान संघर्ष नहीं चाहता : टैंकर जब्ती के बाद विदेश मंत्री जरीफ ने कहा

iran capture britain oil tanker in hormuz strait   reuters photo

ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ ने सोमवार को कहा कि तेल टैंकर जब्ती मामले को लेकर ईरान ब्रिटेन के साथ कोई संघर्ष नहीं चाहता है। यह ब्रिटेन के संभावित प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के नाम ईरान का सीधा संदेश है।

मानागुआ में जरीफ ने संवाददाताओं से कहा, ''10 डाउनिंग स्ट्रीट का रुख कर रहे बोरिस जॉनसन के लिए यह समझना बहुत जरूरी है कि ईरान संघर्ष नहीं चाहता है, ईरान परस्पर सम्मान पर आधारित सामान्य संबंधों का आकांक्षी है।" जरीफ फिलहाल मध्य अमेरिकी देश निकारागुआ की राजधानी मानागुआ में हैं।

ईरान ने ब्रिटिश ऑयल टैंकर को जब्त किये जाने को सही ठहराया है। ईरान सरकार के प्रवक्ता अली रबीई ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा, ''ब्रिटिश टैंकर को जब्त करना ईरान द्वारा उठाया गया कानून सम्मत कदम है। ईरान ने इस क्षेत्र की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए इस जहाज को रोक लिया।"

 ईरान के इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड कोर ने शुक्रवार (12 जुलाई) को होर्मुज जलडमरूमध्य से स्टेना इम्पेरो नाम के तेल टैंकर को उसके चालक दल के सदस्यों के साथ जब्त कर लिया था। इसके चालक दल में कप्तान समेत 18 भारतीय, तीन रूसी, एक लातवियाई और एक फिलीपीन का नागरिक है। इसके बाद से तनाव नाटकीय तरीके से बढ़ गया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Iran FM Mohammad Javad Zarif on Britih Oil Tanker Seized