ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशतालिबान और ईरान के बीच बिगड़े संबंध, तेहरान ने बॉर्डर पर बढ़ाए सैनिक

तालिबान और ईरान के बीच बिगड़े संबंध, तेहरान ने बॉर्डर पर बढ़ाए सैनिक

अफगानिस्तान और ईरान के बीच संबंध बिगड़ रहे हैं। तालिबान के साथ तनाव के बीच ईरानी सेना ने अपने 88वें जाहेदान बख़्तरबंद डिवीजन से ईरान-अफगानिस्तान सीमा पर बलों और उपकरणों को तैनात कर दिया है।

तालिबान और ईरान के बीच बिगड़े संबंध, तेहरान ने बॉर्डर पर बढ़ाए सैनिक
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 28 Apr 2022 01:42 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच बॉर्डर मसलों और पाक वायु सेना द्वारा एयरस्ट्राइक के बाद संबंध बिगड़ रहे हैं। इसके साथ ही अफगानिस्तान और ईरान के बीच भी संबंध बिगड़ रहे हैं। ईरानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक तालिबान के साथ तनाव के बीच ईरानी सेना ने अपने 88वें जाहेदान बख़्तरबंद डिवीजन से ईरान-अफगानिस्तान सीमा पर बलों और उपकरणों को तैनात कर दिया है। कई वायरल वीडियो में ईरानी टैंक और बख्तरबंद वाहन अफगान सीमा की ओर बढ़ते हुए दिखाई दे रहे हैं। इसके साथ ही तालिबान ने भी इस्लाम कला/दोकारुन सीमा क्रॉसिंग पर सुरक्षा बलों को अलर्ट पर रखा है।

22 अप्रैल को बॉर्डर पर हुआ था विवाद

23 अप्रैल को बॉर्डर क्षेत्र में अफगानिस्तान और ईरान के बॉर्डर गार्ड्स के बीच विवाद हो गया था जिसके बाद से बॉर्डर क्रॉसिंग को अस्थाई तौर पर बंद कर दिया गया है। बता दें कि अगस्त 2021 में काबुल पर तालिबान के कब्जे के बाद से ही ईरान-अफगानिस्तान बॉर्डर अशांत चल रहा है।

ईरान के गृहमंत्री अहमद वाहिदी ने अफगानिस्तान के साथ बॉर्डर पर हुए झड़प की खबरों को खारिज करते हुए कहा कि जो हुआ है वह गलतफहमी के कारण हुआ है। उन्होंने कहा है कि कोई संघर्ष नहीं हुआ है। जो हुआ वह एक गलतफहमी पर आधारित था।

रमजान के बाद होगी बात, बोला ईरान

ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सईद खतीबजादेह ने डोगरून सीमा पर ईरान और तालिबान के बीच तनाव की पुष्टि करते हुए कहा कि तेहरान ने काबुल को अपनी चिंताओं के बारे में सूचित कर दिया है। उन्होंने आगे कहा है कि हमें उम्मीद है कि ईरान-अफगान सीमा पर हमारे सीमा प्रहरियों के संयम से दूसरे पक्ष को कोई गलतफहमी नहीं हुई है। इन मुद्दों की पुनरावृत्ति गंभीर चिंता का विषय है।

काबुल में ईरान के उप राजदूत ने मामले को लेकर कहा है कि तालिबान के साथ सीमा विवाद गंभीर नहीं है। यह बात उन्होंने अफगानिस्तान में अपने रक्षा मंत्री के साथ बैठक के बाद कही है। उन्होंने बताया है कि रमजान के बाद हम बातचीत के जरिए मसलों को सुलझा लेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें