DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ईरान ने ब्रिटेन से जिब्राल्टर में पकड़े गए तेल टैंकर को छोड़ने को कहा

“Our Indian friends have always been categorical in terms of their intention to continue economic co

ईरान ने ब्रिटेन पर अमेरिका के इशारे पर काम करने का आरोप लगाते हुए शुक्रवार को मांग की कि ब्रिटेन जिब्राल्टर में पकड़े गए तेल टैंकर को तत्काल छोड़े। मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि ईरानी विदेश मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने देश में ब्रिटेन के राजदूत रॉब मैकेयर के साथ बैठक में ''ब्रिटेन के कदम" को अस्वीकार्य बताया। मैकेयर को औपचारिक विरोध दर्ज कराने के लिए तलब किया गया था।

बयान में कहा गया कि अधिकारी ने ''अमेरिका के अनुरोध पर जब्त किए गए तेल टैंकर को तत्काल छोड़े जाने की मांग की। जिब्राल्टर में प्राधिकारियों ने कहा कि उन्हें संदेह है कि वह यूरोपीय संघ के प्रतिबंधों का उल्लंघन कर कच्चा तेल सीरिया ले जा रहा था। 330 मीटर लंबे 'ग्रेस 1 टैंकर को ऐसे समय में पकड़ा गया है जब ईरान और यूरोपीय संघ के संबध संवेदनशील दौर से गुजर रहे हैं।

ईरान ने कहा है कि 2015 में परमाणु करार में जिस अधिकतम यूरेनियम संवर्धन पर सहमति बनी है, वह उसका उल्लंघन करेगा। यूरोपीय संघ इस पर विचार कर रहा है कि इस घोषणा के बाद आगे क्या कार्रवाई की जाए। जिब्राल्टर में बृहस्पतिवार तड़के पुलिस और सीमाशुल्क एजेंसियों ने टैंकर को रोक लिया था। जिब्राल्टर स्पेन के दक्षिण छोर पर छोटा ब्रितानी क्षेत्र है।
    
ईरान ने जिब्राल्टर में सुपरटैंकर को पकड़े जाने की निंदा की
इससे पहले ईरान ने जिब्राल्टर में उसके एक तेल टैंकर को 'अवैध रूप' से पकड़ लिये जाने की बृहस्पतिवार को निंदा की। जिब्राल्टर में अधिकारियों ने कहा कि उसे संदेह है कि वह यूरोपीय संघ के प्रतिबंधों का उल्लंघन कर कच्चा तेल सीरिया ले जा रहा है। 330 मीटर लंबे ग्रेस ए टैंकर को ईरान-यूरोपीय संघ के संबंधों के संवेदनशील दौर में पकड़ा गया है।

ईरान ने कहा है कि 2015 में परमाणु करार में जिस अधिकतम यूरेनियम संवर्धन पर सहमति बनी है, वह उसका उल्लंघन करेगा। यूरोपीय संघ इस पर विचार कर रहा है कि उसके इस एलान से क्या कार्रवाई की जाए। जिब्राल्टर में बृहस्पतिवार तड़के पुलिस और सीमाशुल्क एजेंसियों ने टैंकर को रोक लिया। जिब्राल्टर स्पेन के दक्षिण छोर पर छोटा ब्रिटिश क्षेत्र है। इन पुलिस और सीमाशुल्क एजेंसियों को ब्रिटिश रॉयल मैरीन की टुकड़ी ने मदद की।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Iran demands Britain release oil tanker held in Gibraltar