ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशईरान ने 'टैंकर हमले' के संबंध में अमेरिका के आरोपों को सिरे से नकारा

ईरान ने 'टैंकर हमले' के संबंध में अमेरिका के आरोपों को सिरे से नकारा

ईरान के रक्षा मंत्री ने बुधवार को उन आरोपों को सिरे से खारिज किया कि ओमान की खाड़ी में दो टैंकरों पर हमले में ईरान का हाथ है। साथ ही कहा कि वॉशिंगटन ने जो साक्ष्य पेश किए हैं वह 'अप्रमाणित'...

ईरान ने 'टैंकर हमले' के संबंध में अमेरिका के आरोपों को सिरे से नकारा
एजेंसी,तेहरानWed, 19 Jun 2019 06:32 PM
ऐप पर पढ़ें

ईरान के रक्षा मंत्री ने बुधवार को उन आरोपों को सिरे से खारिज किया कि ओमान की खाड़ी में दो टैंकरों पर हमले में ईरान का हाथ है। साथ ही कहा कि वॉशिंगटन ने जो साक्ष्य पेश किए हैं वह 'अप्रमाणित' हैं। आधिकारिक समाचार समिति इरना ने अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी।

दरअसल अमेरिका ने पिछले सप्ताह हुए हमले के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराया है और कुछ तस्वीरें तथा वीडियो जारी किए हैं जिनमें कथित तौर पर ईरानी नागरिक को गश्ती नौका पर बैठे और अपने एक टैंकर से लिम्पेट माइन हटाते दिखाया गया है।

इरना ने रक्षा मंत्री ब्रिगेडियर-जनरल आमिर हतामी के हवाले से कहा,''ईरान के सशस्त्र बलों के खिलाफ लगाए गए आरोप और पोतों के साथ हुई घटना के संबंध में जारी की गई फिल्म...अप्रमाणित हैं और हम उन आरोपों को सिरे से खारिज करते हैं।"

उन्होंने कहा, ''सशस्त्र बल और पत्तन संगठन घटना के बाद टैंकरों के पास राहत अभियान के लिए पहुंचने वाले पहले लोगों में से थे और उन्होंने पहले टैंकर से 23 लोगों को बचाया।" हतामी ने हालांकि यह स्पष्ट नहीं किया कि वह दो में से किस पोत की बात कर रहे हैं लेकिन ईरान के अंग्रेजी भाषा के समाचार पत्र 'प्रेस टीवी' ने फ्रंट अल्टायर से बचाए गए 23 लोगों के फुटेज प्रसारित किए थे। यह टैंकर नॉर्वे की एक कंपनी का है।

उन्होंने बताया कि इसके बाद ईरानी बल दूसरे टैंकर की ओर आगे बढ़े, लेकिन चालक दल ने घोषणा की कि एक अन्य पोत ने उन्हें पहले ही बचा लिया है। हतामी ने कहा,''इसका मतलब है कि अमेरिकी जल्द ही घटनास्थल पर पहुंच गए, जहां से उन्होंने वीडियो रिकॉर्ड करने का दावा किया है।" उनका स्पष्ट इशारा जापान के स्वामित्व वाले कोकुका करेजियस की ओर था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें