DA Image
हिंदी न्यूज़ › विदेश › दक्षिण अफ्रीका के गुप्ता बंधुओं के खिलाफ इंटरपोल ने जारी किया रेड कॉर्नर नोटिस, भ्रष्टाचार के हैं आरोप
विदेश

दक्षिण अफ्रीका के गुप्ता बंधुओं के खिलाफ इंटरपोल ने जारी किया रेड कॉर्नर नोटिस, भ्रष्टाचार के हैं आरोप

एजेंसी,जोहानिसबर्गPublished By: Priyanka
Tue, 06 Jul 2021 07:37 AM
दक्षिण अफ्रीका के गुप्ता बंधुओं के खिलाफ इंटरपोल ने जारी किया रेड कॉर्नर नोटिस, भ्रष्टाचार के हैं आरोप

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा के करीबी रहे गुप्ता बंधुओं के खिलाफ इंटरपोल ने रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया है। दक्षिण अफ्रीका के अभियोजकों ने सोमवार को भारतीय मूल के भाइयों के प्रत्यर्पण के लिए इस कदम की घोषणा की। उन पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे हैं।

जुमा के शासन काल से गुप्ता बंधुओं (अजय, अतुल और राजेश) राज्य की संपत्ति के गबन की जांच के केंद्र में हैं। अभियोजन प्राधिकरण के मुख्य अन्वेषक हरमाइन क्रोन्ये ने एक बयान में कहा कि इंटरपोल ने दो भाइयों, अतुल और राजेश के खिलाफ रेड नोटिस जारी किया था। इंटरपोल की वेबसाइट के मुताबिक रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने का मतलब दुनियाभर की कानून प्रवर्तन एजेंसियों से अनुरोध करना है कि वे वांछित व्यक्ति की तलाश करें, उसे अस्थायी रूप से गिरफ्तार करें। इसके बाद प्रत्यर्पण तथा अन्य कानूनी कार्रवाई होती है। 

गुप्ता बंधु दक्षिण अफ्रीका के भ्रष्टाचार-विरोधी प्रहरी द्वारा 2016 की भ्रष्टाचार रिपोर्ट के केंद्र में हैं, जिसमें दावा किया गया है कि उन्होंने बड़े पैमाने पर राज्य अनुबंधों के बदले रिश्वत का भुगतान किया और मंत्रिस्तरीय नियुक्तियों को प्रभावित किया। 2018 में न्यायिक आयोग शुरू होने के तुरंत बाद वे दक्षिण अफ्रीका से भाग गए और उनके संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में होने का संदेह है।

संबंधित खबरें