ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशINR USD Exchange Rate Today: भारत का 100 रुपया अमेरिका में 1.29 डॉलर, 21 मई का एक्सचेंज रेट

INR USD Exchange Rate Today: भारत का 100 रुपया अमेरिका में 1.29 डॉलर, 21 मई का एक्सचेंज रेट

भारत के 100 रुपये के बदले में अमेरिका में 1.29 डॉलर मिलेंगे। 21 मई के एक्सचेंज रेट के मुताबिक भारत का एक रुपया अमेरिका के 0.013 डॉलर होगा। अमेरिका का एक डॉलर भारत के 77.82 रुपये होगा।

INR USD Exchange Rate Today: भारत का 100 रुपया अमेरिका में 1.29 डॉलर, 21 मई का एक्सचेंज रेट
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 21 May 2022 06:59 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका में काफी संख्या में भारतीय लोग ऐसे भी रहते हैं जिन्हें भारत से रुपया आता है जो अमेरिका में डॉलर के रूप में उन्हें मिलता है। छात्र और काफी पहले से यूएस में सेटल हो चुके भी वहां ऐसे काफी लोग हैं जिनका किसी न किसी जरिए ये पैसा भारत से अमेरिका जाता है। वहीं वैश्विक मार्केट में हर रोज डॉलर और रुपयों का भाव ऊपर-नीचे होता रहता है। ऐसे में हम आपको प्रतिदिन एक्सचेंज रेट में दोनों करेंसी का भाव बताते हैं जिससे भारत से आया पैसा यूएस डॉलर में कनवर्ट कराने में आप परेशान ना हो। 

आज यानी शनिवार 21 मई को भारत के 100 रुपये अमेरिका में 1.29 डॉलर बराबर हैं। यानी एक भारतीय रुपया, यूएसए के  0.013 डॉलर बराबर है। ऐसे में भारतीय रुपये को कोई डॉलर में बदलना चाहते हैं तो 10 हजार रुपयों के बदले अमेरिका में आपको 129.01 डॉलर मिलेंगे। सोमवार को भारतीय रुपया डॉलर के मुकाबले 77.82 रुपये पर बंद हुआ। बता दें कि पिछले कुछ दिनों से रुपया और डॉलर के भाव में ज्यादा बदलाव नहीं आया है। 

रुपया आज भी अपनी गिरावट जारी रखे हुए है क्योंकि अमेरिकी डॉलर के मुकाबले मुद्रा कुछ पैसे की गिरावट के साथ 77.82 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर बंद हुई। भारतीय रुपये में गिरावट के लिए जिम्मेदार कारकों में लगातार विदेशी फंड का बहिर्वाह और कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी शामिल है।

मालूम हो कि मुद्रा विनिमय दर यानी एक्सचेंज रेट देशों के आर्थिक प्रदर्शन, मुद्रास्फीति, ब्याज दर के अंतर और पूंजी के फ्लो पर निर्भर करती है। पिछले कुछ दिनों से बैंकिंग, रियल एस्टेट और ऑटो बिजनेस में नुकसान होने की वजह से शेयरों में गिरावट आई और इसी वजह से भारत के शेयर निचले स्तर पर बंद हुए थे। इसके बाद गुरुवार और शुक्रवार को भी थोड़ा बहुत आगे पीछे हुआ। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें