ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशइंडोनेशिया में आए कोरोना वायरस के इतने नए मामले, भारत-अमेरिका क्या दुनिया रह गई पीछे

इंडोनेशिया में आए कोरोना वायरस के इतने नए मामले, भारत-अमेरिका क्या दुनिया रह गई पीछे

दक्षिण पूर्वी एशियाई देश इंडोनेशिया ने रविवार को कोरोना के नए संक्रमितों के मामले में पूरी दुनिया को पछाड़ दिया। वर्ल्डोमीटर के आंकड़ों के मुताबिक 24 घंटों के दौरान इंडोनेशिया में कोरोना के 45,416 नए...

इंडोनेशिया में आए कोरोना वायरस के इतने नए मामले, भारत-अमेरिका क्या दुनिया रह गई पीछे
हिन्दुस्तान ब्यूरो,नई दिल्लीMon, 26 Jul 2021 06:25 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

दक्षिण पूर्वी एशियाई देश इंडोनेशिया ने रविवार को कोरोना के नए संक्रमितों के मामले में पूरी दुनिया को पछाड़ दिया। वर्ल्डोमीटर के आंकड़ों के मुताबिक 24 घंटों के दौरान इंडोनेशिया में कोरोना के 45,416 नए मामले दर्ज किए गए, जो दुनियाभर में सर्वाधिक हैं। इस अवधि में ब्राजील में 38 हजार, भारत में साढ़े 39 हजार और अमेरिका में साढ़े 37 हजार नए संक्रमित मिले।
हालांकि कुल संक्रमितों के लिहाज से इंडोनेशिया अभी कोरोना प्रभावित शीर्ष देशों के मुकाबले अभी बहुत पीछे है। इंडोनेशिया में अब तक 31.2 लाख लोग संक्रमित हुए हैं और 82 हजार लोगों की मौत हुई है।

प्रतिदिन मौत के मामले भी सर्वाधिक
कोरोना का नया गढ़ बनकर उभरा इंडोनेशिया रोजाना कोरोना से मौत के मामले में भी सबसे आगे है। महामारी से 24 घंटों के दौरान इंडोनेशिया में 1415 लोगों की मौत हुई, जबकि यह आंकड़ा ब्राजील में 1080, रूस में 799 और भारत में 535 रहा।

कोरोना विस्फोट का कारण
इंडोनेशिया में कोरोना संक्रमण की दर में विस्फोट की मोटे तौर पर तीन वजह हैं। पहला तो यह कि कोरोना के डेल्टा वायरस के कारण यहां तीसरी लहर शुरू हो गई, दूसरे यहां के ज्यादातर लोगों को शुरू में चीन निर्मित सिनोवैक टीका लगाया जिसे गुणवत्ता के लिहाज से काफी कम प्रभावी पाया गया। चीनी टीके की दोनों खुराक लगवाने के बावजूद बड़ी संख्या में चिकित्सकों की मौत को लेकर इंडोनेशियाई सरकार की आलोचना हो रही है। इससे ऐसा माहौल बना कि लोग टीके पर शक करने लगे। इसके अलावा अन्य विदेशी टीके की किल्लत के कारण टीकाकरण काफी धीमा हो गया, जिससे संक्रमण दर बढ़ती गई। इंडोनेशिया की आबादी 27 करोड़ है, लेकिन अब तक केवल सात फीसदी लोगों का टीकाकरण हुआ है।

कुल मौतों में अमेरिका आगे
विश्वभर में कोरोना महामारी के संक्रमितों की संख्या बढ़कर करीब साढ़े 19 करोड़ हो गई है। अब तक इसके कारण 41.69 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका की जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के मुताबिक अमेरिका में कोरोना संक्रमण की रफ्तार फिर से तेज हो गई है। यहां संक्रमितों की संख्या 3.51 करोड़ से अधिक हो गई है और 6.2 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

कुल मौतों में भारत दूसरे नंबर पर
कुल कोरोना संक्रमितों के मामले में भारत दूसरे और कुल मृतकों के मामले में तीसरे स्थान पर है। भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 3,13,71,901 है, तो मृतक संख्या 4,20,551 हो गई है। ब्राजील संक्रमितों के मामले में अब तीसरे स्थान पर है, जबकि करीब 5.48 लाख मौतों के साथ दूसरे स्थान पर है।

भारत में 39,472 नए मामले
देश में कोरोना संक्रमण के एक दिन में 39,742 नए मामले सामने आए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक रविवार सुबह आठ बजे तक 24 घंटों में महामारी से 535 और लोगों की मौत हो गई। इस दौरान उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 4,08,212 रह गई है। देश में कोविड-19 से स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर 97.36 प्रतिशत है। पिछले 24 घंटों में उपचाराधीन मरीजों की संख्या 765 घटी है। देश में कोरोना मामले 19 दिसंबर को एक करोड़ के पार चले गए थे। इसके बाद 4 मई को दो करोड़ के पार और 23 जून को तीन करोड़ के पार चले गए थे। कोरोना की दैनिक संक्रमण दर 2.31 प्रतिशत है, जो 34 दिनों से लगातार तीन प्रतिशत से कम दर्ज की जा रही है। साप्ताहिक संक्रमण दर 2.24 प्रतिशत दर्ज की गई। बीमारी से स्वस्थ होने वालों की संख्या बढ़कर 3,05,43,138 हो गई है जबकि कोरोना मृत्यु दर 1.34 प्रतिशत है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें