ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशकनाडा से अमेरिका में घुसने की कोशिश कर रहे 8 लोगों की मौत, 5 भारतीयों की भी गई जान

कनाडा से अमेरिका में घुसने की कोशिश कर रहे 8 लोगों की मौत, 5 भारतीयों की भी गई जान

अवैध रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रवेश करने की कोशिश करने के बाद कनाडा-अमेरिका सीमा के पास सेंट लॉरेंस नदी के किनारे दो बच्चों सहित आठ लोग मृत पाए गए। इसमें पांच भारतीय शामिल हैं।

कनाडा से अमेरिका में घुसने की कोशिश कर रहे 8 लोगों की मौत, 5 भारतीयों की भी गई जान
Gaurav Kalaएएफपी,ओटावाSat, 01 Apr 2023 07:18 AM
ऐप पर पढ़ें

अवैध रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रवेश करने की कोशिश करने के बाद कनाडा-अमेरिका सीमा के पास सेंट लॉरेंस नदी के किनारे दो बच्चों सहित आठ लोग मृत पाए गए। इसमें पांच भारतीय शामिल हैं। अधिकारियों ने बताया कि उनके शव डूबी हुई नाव के पास पाए गए। शव दो परिवारों के बताए जा रहे हैं। इसमें एक परिवार भारतीय था वहीं, दूसरा परिवार रोमानिया मूल का था, जिनके पास से कनाडाई पासपोर्ट बरामद हुआ है। उधर, कनाडाई पुलिस ने मामले में जांच शुरू कर दी है।

स्थानीय पुलिस प्रमुख शॉन डुलुडे ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "अब कुल आठ शव पानी से बरामद किए गए हैं। इसमें 6 वयस्क और दो बच्चे शामिल हैं।" गुरुवार देर शाम को पहले 6 लोगों को शव बरामद हुए थे। जिन दो लोगों के शव बाद में मिले हैं, उसमें एक रोमानिया मूल का शिशु और भारतीय महिला शामिल है। कनाडा के अधिकारियों का मानना ​​है कि सभी कनाडा से अवैध रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रवेश करने का प्रयास कर रहे थे।

मोहॉक आदिवासी क्षेत्र क्यूबेक और ओंटारियो के कनाडाई प्रांतों और अमेरिकी राज्य न्यूयॉर्क में फैला हुआ है। संभावना जताई जा रही है कि बारिश, ओलावृष्टि और तेज हवा सहित खराब मौसम की स्थिति के कारण नाव पलट गई होगी जो उन लोगों की मौत की वजह बनी। हालांकि मौत के स्पष्ट कारणों का पता लगाने के लिए पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। 

उधर, प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा, "हमारी संवेदनाएं मारे गए लोगों के परिवारों के साथ हैं। यह एक दिल दहला देने वाली स्थिति है।"

गौरतलब है कि हाल के दिनों में कनाडा से संयुक्त राज्य अमेरिका में अवैध रूप से घुसने की कोशिश कई बार हुई है। हाल के महीनों में दो लोग सीमा के पास मृत पाए गए थे। इसके अलावा पिछले सप्ताह राष्ट्रपति जो बाइडेन की ओटावा यात्रा के दौरान कनाडाई राष्ट्रपति से इस मुद्दे के प्रबंधन पर एक समझौता किया था। यह समझौता किया गया कि संयुक्त राज्य अमेरिका से कनाडा में अवैध रूप से घुसने वाले लोगों को शरण देगी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें