DA Image
12 सितम्बर, 2020|11:27|IST

अगली स्टोरी

अमेरिका में पहली बार न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर पर फहराया तिरंगा, गूंज उठे वंदे मातरम और जय हिंद के नारे

indian national flag at times square   ani twitter 15 august  2020

अमेरिका में पहली बार न्यूयॉर्क के प्रतिष्ठित टाइम्स स्क्वायर में भारत के 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर शनिवार (15 अगस्त) को तिरंगा फहराया गया। न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्यदूत रणधीर जायसवाल ने भारतीय ध्वज फहराया। यह विशेष कार्यक्रम अमेरिका में अग्रणी प्रवासी संगठन फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशंस (एफआईए) द्वारा आयोजित किया गया था। समारोह को संबोधित करते हुए जायसवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के आगे बढ़ने और नए भारत के निर्माण की आकांक्षाओं को रेखांकित किया है और हम उन आकांक्षाओं के आधार पर अपने देश को आगे ले जाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। जायसवाल ने कहा कि भारत के स्वतंत्रता दिवस का उत्सव इस खूबसूरत देश (अमेरिका) के साथ दोस्ती का उत्सव है।

वहीं, एफआईए के अध्यक्ष अंकुर वैद्य ने कहा कि टाइम्स स्क्वायर पर तिरंगा फहराने के साथ ही इतिहास रचा गया है। एफआईए के पूर्व अध्यक्ष आलोक कुमार ने कहा कि यह वास्तव में हम सभी के लिए गर्व का ऐतिहासिक क्षण है। इस दौरान उप महावाणिज्यदूत शत्रुघ्न सिन्हा, एफआईए के अध्यक्ष अंकुर वैद्य, एफआईए के दिग्गज और प्रमुख भारतीय-अमेरिकी चिकित्सक सुधीर पारेख, प्रसिद्ध उद्यमी, परोपकारी और सामुदायिक नेता एचआर शाह, एफआईए के पूर्व अध्यक्ष आलोक कुमार और सुराजपाल पारेख आदि के अलावा अन्य वरिष्ठ अधिकारी और बड़ी संख्या में भारतीय प्रवासी मौजूद थे।

गूंज उठे वंदे मातरम और जय हिंद के नारे
पारंपरिक भारतीय कपड़े पहने और तिरंगे मुखौटे पहने बड़ी संख्या में लोग उत्सव में शामिल हुए। भारतीय और अमेरिकी झंडे लहराते हुए लोगों ने भारत माता की जय, वंदे मातरम और जय हिंद के नारे लगाए। समारोह में पहले अमेरिकी राष्ट्रगान गाया गया, इसके बाद अमेरिकी ध्वज के साथ, भारतीय ध्वज तिरंगे को फहराया गया और भारतीय राष्ट्रगान का गायन किया। इस दौरान वहां मौजूद भारी भीड़ ने तालियों की जोरदार गड़गड़ाहट की।

समुदाय की बढ़ती देशभक्ति का वसीयतनामा
न्यूयॉर्क, न्यूजर्सी और कनेक्टिकट के त्रि-राज्य क्षेत्र के फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन (एफआईए) ने कहा है कि टाइम्स स्क्वायर पर झंडा फहराना समारोह और एम्पायर स्टेट को रोशन करने की वार्षिक परंपरा शामिल होगी। यह रस्म भारतीय अमेरिकी समुदाय की बढ़ती देशभक्ति के लिए एक वसीयतनामा है और एफआईए के स्वर्ण जयंती वर्ष को समर्पित है। 1970 में स्थापित, एफआईए अमेरिका में प्रवासी भारतीयों के सबसे बड़े संगठनों में से एक है।

इंडिया डे परेड का आयोजन नहीं हुआ
एफआईए हर साल अगस्त में भारत के स्वतंत्रता दिवस को चिह्नित करने के लिए अपने प्रमुख कार्यक्रम - इंडिया डे परेड का आयोजन करता है। अमेरिका के शीर्ष राजनीतिक नेताओं, कानूनविदों और भारतीय-अमेरिकी समुदाय के प्रमुख सदस्यों और भारत की मशहूर हस्तियों ने वार्षिक परेड में भाग लेते हैं। मैनहट्टन के केंद्र में परेड में हर साल हजारों लोगों की भीड़ उमड़ती है। हालांकि, इस वर्ष कोविड-19 महामारी के कारण परेड आयोजित नहीं की गई।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Indian tricolour hoisted for first time at Times Square in historic celebration of Independence Day