DA Image
14 नवंबर, 2020|2:57|IST

अगली स्टोरी

भारतीय सॉप्टवेयर इंजीनियर ने ली अमेरिका की नागरिकता, डोनाल्‍ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस में किया स्वागत

indian software engineer becomes us citizen in rare ceremony at white house hosted by donald trump

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की अध्यक्षता में व्हाइट हाउस में कार्यक्रम का आयोजन समारोह किया गया, जहां भारत के एक सॉफ्टवेयर डेवलपर सहित पांच प्रवासियों को अमेरिकी नागरिकों के रूप में शपथ दिलाई गई। डोनाल्‍ड ट्रंप ने उनके स्वागत के समय अमेरिका को "शानदार राष्ट्र" बताया, जिसमें हर जाति, धर्म और रंग के लोग शामिल हैं।

व्हाइट हाउस में आयोजित समारोह के दौरान पांच देशों- भारत, बोलीविया, लेबनान, सूडान और घाना के अप्रवासी एक पंक्ति में खड़े थे। उनका दाहीना हाथ ऊपर उठा हुआ था और बाएं हाथ में अमेरिकी ध्वज था। उन्हें कार्यवाहक संयुक्त राज्य अमेरिका के होमलैंड सिक्योरिटी के सचिव चाड वुल्फ ने शपथ दिलाई। राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप इसके गवाह बने।

भारत के एक सॉफ्टवेयर डेवलपर सुधा सुंदरी नारायणन ने भी अमेरिकी नागरिक के रूप में शपथ लीं। ट्रंप ने कहा, "आज अमेरिका आनन्दित है क्योंकि हम अपने महान अमेरिकी परिवार में पांच बिल्कुल अविश्वसनीय नए सदस्यों का स्वागत कर रहे हैं। अब आप भगवान की धरती पर सबसे महान देश के साथी नागरिक हैं। बधाई हो!"

ट्रंप ने कहा कि नए शपथ ग्रहण में अमेरिकी नागरिकों ने नियमों का पालन किया, कानूनों का पालन किया, राष्ट्र के इतिहास को सीखा, अमेरिकी मूल्यों को अपनाया और खुद को सर्वोच्च अखंडता के पुरुष/महिला साबित किया।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने आगे कहा, "यह इतना आसान नहीं है। आप बहुत कुछ कर गए और हम आज आपके साथ यहां रहने की सराहना करते हैं। आपने दुनिया में कहीं भी सबसे बेशकीमती, पोषित और बेशकीमती संपत्ति अर्जित की है। इसे अमेरिकी नागरिकता कहा जाता है। कोई इससे बड़ा सम्मान नहीं, इससे बड़ा कोई विशेषाधिकार नहीं है।” ट्रंप ने कहा कि यह उनके राष्ट्रपति बनने के लिए एक सम्मान है।

बाद में, ट्रंप ने पांच नए नागरिकों के नाम और कुछ विवरण पढ़े। ट्रंप ने कहा कि नारायणन एक "अभूतपूर्व सफलता" है, जिनका जन्म भारत में हुआ और वह 13 साल पहले संयुक्त राज्य अमेरिका आए थे। सुधा एक प्रतिभाशाली सॉफ्टवेयर डेवलपर हैं। आपके दो अद्भुत बच्चे हैं। आपका बहुत-बहुत धन्यवाद और बधाई।"

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Indian software engineer becomes US citizen in rare ceremony at White House hosted by Donald Trump