ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News विदेशकमला हैरिस के बाद भारतीय मूल के विवेक रामास्वामी बन सकते हैं अमेरिका के उपराष्ट्रपति, ट्रंप ने तेज की अटकलें

कमला हैरिस के बाद भारतीय मूल के विवेक रामास्वामी बन सकते हैं अमेरिका के उपराष्ट्रपति, ट्रंप ने तेज की अटकलें

भारतीय मूल के विवेक रामास्वामी अमेरिका के अगले उप-राष्ट्रपति बन सकते हैं। डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उन्होंने अपने साथी उम्मीदवार को शॉर्टलिस्ट कर लिया है। इसके बाद सोशल मीडिया पर अटकलें तेज हो गई है।

कमला हैरिस के बाद भारतीय मूल के विवेक रामास्वामी बन सकते हैं अमेरिका के उपराष्ट्रपति, ट्रंप ने तेज की अटकलें
donald trump and vivek ramaswamy
Jagritiलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 24 Jun 2024 04:09 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका में इस साल होने वाले राष्ट्रपति चुनाव की तैयारियां जोरों पर है। राष्ट्रपति जो बाइडेन और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने अपने इक्के निकालने शुरू कर दिए हैं। इस बीच यह खबर आ रही है कि ट्रंप अपने साथ उप राष्ट्रपति पद के लिए भारतीय मूल के विवेक रामास्वामी के नाम की घोषणा कर सकते हैं। हाल ही में ट्रंप ने विस्कॉन्सिन में एक रैली में उनकी जम कर तारीफ की थी। इससे अटकलें और तेज हो गई हैं। 2024 के चुनाव का यह पहलू कई मायनों में सामान्य परंपराओं को चुनौती देता है। आम तौर पर राष्ट्रपति उम्मीदवार उपराष्ट्रपति पद के लिए ऐसे उम्मीदवार की तलाश करते हैं जो टिकट को जनसंख्या, वैचारिक या भौगोलिक रूप से "संतुलित" कर सके। ट्रंप ने भी 2016 में इस रणनीति का पालन किया था, जब उन्होंने माइक पेंस को चुना था। हालांकि इस बार यह कड़ी टूटती हुई नजर आ रही है। रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए पूरा परिदृश्य अलग है। अब कई लोग अनुमान लगा रहे हैं कि पूर्व राष्ट्रपति भारतीय-अमेरिकी उद्यमी विवेक रामास्वामी का चयन करेंगे।

इससे पहले मार्च में ट्रम्प ने विवेक को अपना उपराष्ट्रपति बनाने की किसी भी संभावना को खारिज कर दिया था। हालांकि पिछले हफ़्ते जब से अमेरिकी राष्ट्रपति ने विस्कॉन्सिन में एक रैली में भारतीय-अमेरिकी उद्यमी की प्रशंसा की, तो मामला पलट गया है। ट्रम्प ने रामास्वामी को एक "स्मार्ट आदमी" कहा, जो उनके प्रशासनिक कार्य को "अच्छे से पूरा कर सकता है"। ट्रम्प ने कहा, "अगर मैं विवेक को यह करने के लिए देता, तो वह इसे पूरा कर लेता।" ट्रम्प ने आगे कहा, "अगर उपराष्ट्रपति ना भी हो, तो वह किसी न किसी तरह से हमारे साथ रहेगा।" इस मौके पर विवेक ने ट्रम्प की प्रशंसा करते हुए कहा, "डोनाल्ड ट्रम्प हमारे समय के जॉर्ज वाशिंगटन हैं।"

ट्रम्प के संभावित उपराष्ट्रपति पद के लिए पसंद को लेकर अटकलें तेज

हाल ही में, एक X यूजर ने एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें ट्रम्प के निजी जेट को रनवे से उतरते हुए देखा जा सकता है। यूजर ने कहा, "ट्रम्प कुछ दिन पहले क्लीवलैंड से चुपचाप निकल गए ताकि किसी को पता ना चले। मैंने क्लीवलैंड हॉपकिंस हवाई अड्डे से उनके विमान के निकलने का यह वीडियो बनाया। ट्रम्प यहाँ इसलिए आए थे क्योंकि वह किसी को व्यक्तिगत रूप से अपना उपराष्ट्रपति बनने के लिए कहना चाहते थे। ट्रम्प के उपराष्ट्रपति विवेक होंगे।” वीडियो कुछ ही समय में वायरल हो गई। एक यूजर ने कमेंट किया, "मैं उन्हें तभी वोट दूँगा जब विवेक उनके उपराष्ट्रपति होंगे।" एक दूसरे यूजर ने कहा, "मुझे उम्मीद है कि आप सही हैं। मेरी राय में विवेक लगभग किसी भी जॉब के लिए सबसे बढ़िया विकल्प हैं। वह व्यक्ति अविश्वसनीय रूप से स्पष्ट और बुद्धिमान है।”