अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जयश्री उल्लाल को फोर्ब्स की 'सेल्फमेड' अमीर महिलाओं की सूची में मिला 18वां स्थान

जयश्री उल्लाल (साभारः फोर्ब्स)

फोर्ब्स ने अमेरिका की स्वनिर्मित सबसे अमीर महिलाओं की सूची जारी की है। भारतीय मूल की प्रौद्योगिकी कार्यकारी जयश्री उल्लाल ने अमेरिका की 60 धनाढ्य महिलाओं की सूची में स्थान हासिल कर भारत का नाम रौशन किया है। अपने बलबूते पर पहचान बनाने वाली 60 महिलाओं की सूची में जयश्री 1.3 अरब डालर के साथ 18 वें पायदान पर रही।

कौन हैं जयश्री उल्लाल...
27 मार्च 1961 को लंदन में जन्मीं जयश्री उल्लाल के पिता भौतिक शास्त्री थे। जयश्री का लालन-पालन और आरंभिक शिक्षा दिल्ली में हुई। इसके बाद इनके पिता को अमेरिका में नई नौकरी मिल गई और पूरा परिवार वहीं चला गया। इसके बाद जयश्री ने अमेरिका की सैन फ्रांसिसको स्टेट यूनिवर्सिटी से बी.एस इन इंजीनियरिंग और सांता क्लारा यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग मैनेजमेंट में मास्टर की डिग्री हासिल की।

फोर्ब्सः 'सेल्फमेड' अमीर महिलाओं की सूची में भारतीय मूल की दो महिलाएं

57 वर्षीय उल्लाल ने एडवांस माइक्रो डिवाइस में बतौर इंजीनियरिंग एंड स्ट्रेटेजी पद पर कार्यभार संभाला। इसके बाद उनकी काबिलियत और मेहनत के दम पर उनके करियर को उड़ान मिलती रही। सितंबर 1993 में उल्लाल ने सिसको सिस्टम वाइस-प्रेसिडेंट और जनरल मैनेजर का पद संभाला। इनके कार्यकाल में कंपनी का व्यापार 5 बिलियन डॉलर तक पहुंचा। जहां उन्होंने 15 साल तक कार्य किया।

सबसे लंबे नाखूनों का रिकॉर्डधारक भारतीय 66 साल बाद काटेगा नाखून

कंप्यूटर नेटवर्किंग कंपनी एरिस्ता नेटवर्क से जुड़ने के बाद 2008 में कंपनी के संस्थापकों ने सहमति के साथ जयश्री उल्लाल को अध्यक्ष और मुख्य कार्यपालक अधिकारी के पद पर नियुक्त किया। जिसके बाद जून 2014 में उल्लाल ने एरिस्ता नेटवर्क को न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में आईपीओ का दर्जा दिलाया। इस कंपनी की आय 2017 में 1.6 अरब डालर रही।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:indian origin jayshree ullal takes 18th position in forbes richest selfmade women list