DA Image
हिंदी न्यूज़ › विदेश › इजरायल के साथ मिलकर हवाई ताकत बढ़ाएगा भारत, मीटिंग को पहुंचे एयरफोर्स चीफ
विदेश

इजरायल के साथ मिलकर हवाई ताकत बढ़ाएगा भारत, मीटिंग को पहुंचे एयरफोर्स चीफ

पीटीआई,नई दिल्लीPublished By: Aditya Kumar
Wed, 04 Aug 2021 04:19 PM
इजरायल के साथ मिलकर हवाई ताकत बढ़ाएगा भारत, मीटिंग को पहुंचे एयरफोर्स चीफ

इजरायल भारत के प्रमुख रक्षा सहयोगी देशों में से है। हालिया सालों में भारत और इजरायल ने कई रक्षा समझौतों पर साइन किए है। भारतीय एयर चीफ मार्शल आर के एस भदौरिया तीन दिनी आधिकारिक यात्रा पर इजरायल में हैं। इस दौरे पर भदौरिया दोनों देशों के वायु सेना के बीच द्विपक्षीय आदान-प्रदान बढ़ाने पर बातचीत करेंगे।

भदौरिया 3 जुलाई को इजरायल के अपने समकक्ष मेजर जनरल एमिकम नॉर्किन के निमंत्रण पर इजरायल पहुंचे हैं। बता दें कि भारत पश्चिम एशिया में इजरायल और यूएई के साथ रणनीतिक साझेदारी साझा करता है।

कोरोना के कारण लेट से इजरायल पहुंचे भदौरिया

भदौरिया की यह यात्रा पहले ही होनी थी लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण इसमें देरी हुई। पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि वायु सेना प्रमुख भारत और इजरायल के बीच सहयोग संबंधों की समीक्षा करेंगे।

भारतीय वायु सेना ने कहा है कि रणनीतिक साझेदार के रूप में, भारत और इजरायल के बीच मजबूत, बहु-आयामी संबंध हैं, जिसका एक महत्वपूर्ण स्तंभ रक्षा सहयोग और सैन्य स्तर पर आदान-प्रदान है। वायु सेना ने बताया है कि दोनों पक्ष दोनों वायु सेनाओं के बीच द्विपक्षीय आदान-प्रदान की गहराई और दायरे को बढ़ाने पर चर्चा करेंगे।

इजरायल से पहले यूएई पहुंचे थे भदौरिया

इजरायल से पहले अपने यूएई दौरे पर भदौरिया ने यूएई वायु सेना और वायु रक्षा के कमांडर मेजर जनरल इब्राहिम नासिर एम अल अलावी से मुलाकात की थी। वायु सेना ने बताया था कि भदौरिया और अलावी ने दोनों सेनाओं के बीच मजबूत संबंधों को और मजबूत करने के तरीके और तरीकों की पहचान करने के लिए लंबी बातचीत की।

 

संबंधित खबरें