ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेश मोदी टूर: स्पेन-भारत के बीच हुआ साइबर सुरक्षा करार, पढ़ें- ये 7 समझौते भी

मोदी टूर: स्पेन-भारत के बीच हुआ साइबर सुरक्षा करार, पढ़ें- ये 7 समझौते भी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा के दौरान भारत और स्पेन ने सात समझौतों पर दस्तखत किए हैं। इनमें साइबर सुरक्षा और नागर विमानन क्षेत्र में तकनीकी सहयोग के करार भी शामिल हैं।  प्रधानमंत्री...

 मोदी टूर: स्पेन-भारत के बीच हुआ साइबर सुरक्षा करार, पढ़ें- ये 7 समझौते भी
मैड्रिड, एजेंसीWed, 31 May 2017 04:05 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा के दौरान भारत और स्पेन ने सात समझौतों पर दस्तखत किए हैं। इनमें साइबर सुरक्षा और नागर विमानन क्षेत्र में तकनीकी सहयोग के करार भी शामिल हैं। 

प्रधानमंत्री मोदी की स्पेन के राष्ट्रपति मारियानो राजॉय से मोनक्लोआ पैलेस में विभिन्न मुद्दों पर बातचीत के बाद इन समझौतों पर दस्तखत किए गए। दोनों पक्षों में सजा पाए लोगों के हस्तांतरण के करार और राजनयिक पासपोर्ट धारकों के लिए वीजा छूट संबंधी करार पर भी दस्तखत किए गए। इसके अलावा दोनों देशों ने अंग प्रत्यारोपण, साइबर सुरक्षा, अक्षय उर्जा, नागर विमानन क्षेत्र पर सहमति ज्ञापन (एमओयू) पर दस्तखत किए। 

एक समझौता भारत के विदेश सेवा संस्थान तथा स्पेन की डिप्लोमैटिक अकादमी के बीच भी हुआ। 1988 के बाद स्पेन यात्रा पर जाने वाले मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं। उन्होंने स्पेन के राष्ट्रपति की सराहना करते हुए कहा कि राजॉय के नेतृत्व में देश में तेजी से आर्थिक सुधार हुए हैं, जो मेरी सरकार की भी सबसे बड़ी प्राथमिकता है।

यूरोपीय संघ में स्पेन भारत का सातवां सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है। दोनों देशों का द्विपक्षीय व्यापार 2016 में 5.27 अरब डॉलर रहा। मोदी ने स्पेन की बुनियादी ढांचा, पर्यटन, ऊर्जा और रक्षा क्षेत्र की कंपनियों को भारत में निवेश का न्योता देते हुए कहा कि स्पेन की कंपनियों के लिए यह भारत में निवेश का एक अच्छा समय है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें