DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सिंधु जलसंधि पर भारत ने खारिज की पाक की आपत्ति

सिंधु जल संधि(रेउटर्स फोटो)

भारत ने चेनाब नदी पर अपनी दो पनबिजली परियोजनाओं के बारे में पाकिस्तान की आपत्तियों को खारिज कर दिया है। सिंधु जलसंधि पर यहां अहम उच्चस्तरीय द्विपक्षीय बातचीत पूरी होने के बीच एक पाकिस्तानी अधिकारी ने गुरुवार को यह बात कही। यह दो दिवसीय बातचीत थी।  

इमरान खान के 18 अगस्त को पाकिस्तान का प्रधानमंत्री बनने के बाद दोनों देशों के बीच यह पहली आधिकारिक बातचीत थी। बातचीत पूरी होने के बाद, पाकिस्तान के सिंधु जल आयुक्त सैयद मेहर अली शाह ने कहा कि इस मुद्दे पर कोई ब्योरा और कोई बयान नहीं दिए जाएंगे।

शाह ने कहा, यह एक संवेदनशील मामला है। हमें विदेश कार्यालय की ओर कहा गया है कि हम इस मुद्दे पर बात नहीं करें। इस संबंध में विदेश कार्यालय बयान जारी करेगा। पाकिस्तानी पक्ष के एक अन्य अधिकारी ने नाम नहीं प्रकाशित करने की शर्त पर कहा कि भारत ने चेनाब नदी पर 1000 मेगावाट की पाकल दुल बांध और 48 मेगावाट लोअर कलनाल पनबिजली परियोजनाओं के निर्माण पर पाकिस्तान की आपत्तियां खारिज कर दीं।

अधिकारी ने कहा, भारत ने दोनों परियोजनाओं पर काम जारी रखने का संकेत दिया है। उन्होंने कहा कि इस्लामाबाद की आपत्तियों में वर्णित अनुरोधों को नई दिल्ली के इनकार करने के बाद पाकिस्तान सिंधु जलसंधि में परिभाषित अंतरराष्ट्रीय मंचों का रुख कर सकता है। 

बातचीत के बाद जल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, भारत ने पाकिस्तान को आमंत्रित किया है कि वह अपने विशेषज्ञों को अगले महीने पाकल दुल बांध और लोअर कलनाल पनबिजली परियोजनाओं के स्थल पर भेजे। ताकि उसकी आशंकाएं दूर की जा सकें।

पाकिस्तान बेकार नजरिये से उठाता है कश्मीर का मुद्दा : भारत

आतंकी J&K पुलिसकर्मियों के रिश्तेदारों को बना रहे निशाना, अब तक 8 अगवा

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:India rejects Pakistans Objection over Indus Water Treaty