ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशकरतारपुर गलियारे पर पाक-भारत के विशेषज्ञ एकमत नहीं

करतारपुर गलियारे पर पाक-भारत के विशेषज्ञ एकमत नहीं

करतारपुर गलियारे के तहत रावी खादर के ऊपर पुल निर्माण पर भारत और पाक के तकनीकि विशेषज्ञ एकमत नहीं हो पा रह हैं। जिस कारण करतारपुर गलियारे का काम फिलहाल रुक गया है। यह गलियार पाकिस्तान के गुरुद्वारा...

करतारपुर गलियारे पर पाक-भारत के विशेषज्ञ एकमत नहीं
एजेंसी,लाहौरWed, 29 May 2019 01:50 AM
ऐप पर पढ़ें

करतारपुर गलियारे के तहत रावी खादर के ऊपर पुल निर्माण पर भारत और पाक के तकनीकि विशेषज्ञ एकमत नहीं हो पा रह हैं। जिस कारण करतारपुर गलियारे का काम फिलहाल रुक गया है। यह गलियार पाकिस्तान के गुरुद्वारा दरबार साहिब को भारत के डेरा बाबा नानक से जोड़ता है। पाकिस्तान और भारत के विशेषज्ञों ने सोमवार को करतारपुर जीरो प्वाइंट पर गलियारे की कार्य प्रणाली पर चर्चा के लिए बैठक की।

‘एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ के मुताबिक करीब एक घंटे चली बैठक बेनतीजा निकली। भारत रावी नदी के ऊपर एक किलोमीटर लंबा पुल बनाना चाहता है जबकि पाकिस्तान ने सड़क बनाने की आवश्यकता जताई। भारतीय अधिकारियों ने नदी में बाढ़ की आशंका के मद्देनजर सड़क निर्माण पर आपत्ति जताई।

हालांकि, पाकिस्तानी अधिकारियों ने कहा कि सड़क के चारों ओर बांध बनाया जा सकता है और बाढ़ के पानी से बचने के लिए सड़क का झुकाव ऊंचा रखा जाता है। जिसके बाद दोनों पक्ष की असहमति के चलते यह बैठक बिना किसी नतीजे के खत्म हो गई। इसके अतिरिक्त दोनों देश आगामी बैठक की तिथि पर भी सहमत नहीं हो पाए।

बैठक में यह शामिल हुए
भारतीय समूह में विदेश मंत्रालय, गृह मंत्रालय, भारतीय भूमि पत्तन प्राधिकरण, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण और अन्य विभागों के अधिकारी शामिल थे। वहीं पाकिस्तानी पक्ष का प्रतिनिधित्व संघीय जांच एजेंसी, सीमा शुल्क, निर्माण, पाकिस्तान रेंजर्स पंजाब और सर्वे ऑफ पाकिस्तान के अधिकारियों ने किया। इससे पहले दोनों पक्षों के तकनीकी विशेषज्ञों और विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने इसी स्थान पर अप्रैल में वार्ता की थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें