India gives relaxation in e visa to Chinese citizens now there will be a period of 5 years instead of 60 days with multiple entry - भारत ने चीनी नागरिकों को ई-वीजा में दी छूट, अब 60 दिन की बजाए 5 साल होगी अ​वधि DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारत ने चीनी नागरिकों को ई-वीजा में दी छूट, अब 60 दिन की बजाए 5 साल होगी अ​वधि

अधिक से अधिक चीनी पर्यटकों को आकर्षित करने की मुहिम के तहत भारत ने ई-वीजा के नियमों में ढील दी है। यह घोषणा ऐसे समय में की गई है जब चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग भारत यात्रा पर आए हुए थे।

pm-modi-with-president-jinping jpg

अधिक से अधिक चीनी पर्यटकों को आकर्षित करने की मुहिम के तहत भारत ने ई-वीजा के नियमों में ढील दी है। यह घोषणा ऐसे समय में की गई है जब चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग भारत यात्रा पर आए हुए थे। भारतीय दूतावास ने शनिवार को यह जानकारी दी। दूतावास की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार भारत ने चीनी सैलानियों के लिए एकाधिक प्रवेश सुविधाओं के साथ पांच साल के टूरिस्ट ई-वीजा की घोषणा की। 

पिछले साल सिर्फ ढाई लाख चीनी सैलानी भारत आए थे
इसके अनुसार, यह अपेक्षित है कि चीनी नागरिकों के लिए इस एकपक्षीय ई-टूरिस्ट वीजा को उदार बनाने से दोनों देशों के बीच लोगों का लोगों से संपर्क बढ़ेगा और इससे पर्यटन स्थल के तौर पर चीनी सैलानी भारत का चयन करने के लिए प्रोत्साहित होंगे। भारत पहले से ही चीनी पर्यटकों को ई-वीजा की सुविधा उपलब्ध करा रहा है। फिर भी चीनी पर्यटकों की संख्या में उल्लेखनीय इजाफा नहीं हुआ है। पिछले साल सिर्फ ढाई लाख चीनी सैलानी भारत आए थे, जबकि भारत से साढ़े सात लाख पर्यटक चीन गए थे।

Read Also: भारत-चीन संबंधों की मजबूती के लिए शी जिनपिंग ने दिया 6 सूत्री फार्मूले का प्रस्ताव

पांच वर्षीय एकाधिक प्रवेश के लिए वीजा शुल्क 5600 रुपए 
अब फिर चीनी नागरिकों के लिए ई-वीजा सुविधा में ढील दी गई है। अधिकारियों ने यहां बताया कि भारत ने शुक्रवार को पांच वर्षीय ई-सुविधा में चीनी नागरिकों को शामिल करने की घोषणा की, जो कई देशों के पर्यटकों को दी जाती है। विज्ञप्ति के अनुसार पांच वर्षीय एकाधिक प्रवेश के लिए वीजा शुल्क 5600 रुपए होगा। इसके अलावा यह भी फैसला किया गया है कि संभावित सैलानी पहले से कम दर यानी 25 अमेरिकी डॉलर के वीजा शुल्क पर 30 दिन के एकल प्रवेश की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। अप्रैल से जून के समय यह वीजा शुल्क सिर्फ 10 अमेरिकी डॉलर होगा।

पाइए देश-दुनिया की हर खबर सबसे पहले www.livehindustan.com पर। लाइव हिन्दुस्तान से हिंदी समाचार अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करें हमारा News App और रहें हर खबर से अपडेट।     

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:India gives relaxation in e visa to Chinese citizens now there will be a period of 5 years instead of 60 days with multiple entry