Saturday, January 22, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ विदेशब्रिटेन ने भारत को दिया झटका, दाऊद के सहयोगी टाइगर हनीफ के प्रत्यर्पण का अनुरोध खारिज

ब्रिटेन ने भारत को दिया झटका, दाऊद के सहयोगी टाइगर हनीफ के प्रत्यर्पण का अनुरोध खारिज

पीटीआई,लंदनRakesh
Mon, 18 May 2020 06:18 PM
ब्रिटेन ने भारत को दिया झटका, दाऊद के सहयोगी टाइगर हनीफ के प्रत्यर्पण का अनुरोध खारिज

ब्रिटिश सरकार ने अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के कथित सहयोगी टाइगर हनीफ के प्रत्यर्पण के लिए भारत का अनुरोध ठुकरा दिया है। ब्रिटेन के गृह विभाग ने यह पुष्टि की है। भारत में हनीफ गुजरात के सूरत शहर में 1993 में हुए दो बम विस्फोटों के मामले में वांछित है।

हनीफ का पूरा नाम मोहम्मद हनिफ उमेरजी पटेल है और ग्रेटर मैनचेस्टर के बोल्टॉन के एक किराना दुकान में दिखने के बाद स्कॉटलैंड यार्ड ने प्रत्यर्पण वारंट के आधार पर उसे फरवरी 2010 में गिरफ्तार किया था। हनीफ (57) ने उसके बाद ब्रिटेन में रहने का प्रयास करते हुए बार-बार यह कहा है कि भारत भेजे जाने पर वहां उसे प्रताड़ित किया जाएगा।

जबरन वसूली के आरोप में अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का पूर्व सहयोगी गिरफ्तार

आखिरकार, गृह मंत्री साजिद जावेद के कार्यकाल में उसे कानूनी सफलता मिली और पाकिस्तानी मूल के मंत्री (जावेद) ने पिछले साल उसके भारत प्रत्यर्पण के अनुरोध को खारिज कर दिया।

ब्रिटेन के गृह विभाग के सूत्र ने रविवार (17 मई) को कहा, ''हम पुष्टि कर सकते हैं कि हनीफ के प्रत्यर्पण का अनुरोध तत्कालीन गृह मंत्री ने खारिज कर दिया था और अदालत ने उसे अगस्त 2019 में आरोप मुक्त कर दिया।" हनीफ के प्रत्यर्पण का पहला आदेश जून 2012 में तत्कालीन गृह मंत्री टेरेसा मे ने दिया था।

epaper

संबंधित खबरें