ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशभारत ने अफगानिस्तान में फिर से राजनयिक उपस्थिति स्थापित की, तकनीकी टीम तैनात की

भारत ने अफगानिस्तान में फिर से राजनयिक उपस्थिति स्थापित की, तकनीकी टीम तैनात की

अब खबर है कि भारत ने बृहस्पतिवार को काबुल में अपने दूतावास में एक “तकनीकी टीम” की तैनाती के साथ ही अफगान राजधानी में एक बार फिर से अपनी राजनयिक उपस्थिति स्थापित की।

भारत ने अफगानिस्तान में फिर से राजनयिक उपस्थिति स्थापित की, तकनीकी टीम तैनात की
Amit Kumarपीटीआई,काबुलThu, 23 Jun 2022 10:43 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

भारत ने गुरुवार को अफगानिस्तान में राजनयिक उपस्थिति फिर से स्थापित करने के लिए कदम उठाया। बता दें कि भारत ने पिछले साल अगस्त में तालिबान के कब्जे के बाद अपने सभी अधिकारियों को काबुल में दूतावास से वापस बुला लिया था। अब खबर है कि भारत ने बृहस्पतिवार को काबुल में अपने दूतावास में एक “तकनीकी टीम” की तैनाती के साथ ही अफगान राजधानी में एक बार फिर से अपनी राजनयिक उपस्थिति स्थापित की।

विदेश मंत्रालय ने कहा, “मानवीय सहायता के प्रभावी वितरण के लिए विभिन्न हितधारकों के प्रयासों की बारीकी से निगरानी और समन्वय करने के लिए तथा अफगान लोगों के साथ हमारे जुड़ाव को जारी रखने के वास्ते, एक भारतीय तकनीकी टीम आज काबुल पहुंच गई है और वहां हमारे दूतावास में तैनात की गई है।”

उसने एक बयान में कहा, “हाल ही में, एक अन्य भारतीय दल ने अफगानिस्तान को हमारी मानवीय सहायता के वितरण कार्यों की निगरानी के लिए काबुल का दौरा किया था और तालिबान के वरिष्ठ सदस्यों से मुलाकात की थी।” विदेश मंत्रालय ने कहा कि उस टीम के दौरे के दौरान सुरक्षा स्थिति का आकलन भी किया गया था।

विदेश मंत्रालय ने कहा, “अफगान समाज के साथ हमारे पुराने संबंध और अफगानिस्तान के लोगों के लिए मानवीय सहायता सहित हमारी विकास साझेदारी आगे भी हमारे दृष्टिकोण का मार्गदर्शन करती रहेगी।”

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें