अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारत का रक्षा बजट दुनिया के शीर्ष पांच में शामिल

india defense budget

ब्रिटेन को पीछे छोड़ते हुए भारत का रक्षा बजट पहली बार दुनिया के शीर्ष पांच बजट में शामिल हो गया है। लंदन स्थित एक वैश्विक विचार समूह ने अपनी एक नई रिपोर्ट में यह कहा है ।  

इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्ट्रेटजिक स्टडीज (आईआईएसएस) की मिलिट्री बैलेंस 2018 रिपोर्ट के मुताबिक भारत 2017 में 52.5 अरब डॉलर के खर्च के साथ रक्षा बजट के मामले में ब्रिटेन को पीछे छोड़कर पांचवे स्थान पर पहुंच गया। इससे पहले वर्ष 2016 में रक्षा बजट 51.1 अरब डॉलर था । इसके उलट, 2016 में ब्रिटेन का रक्षा बजट (52.5 अरब डॉलर) से घटकर पिछले साल 50.7 अरब डॉलर रह गया। 

सैन्य संतुलन में महत्वपूर्ण बदलाव 

आईआईएसएस के दक्षिण एशिया के सीनियर फैलो राहुल रॉय चौधरी ने कहा कि यह भारत और ब्रिटेन के बीच सैन्य संतुलन में महत्वपूर्ण बदलाव को दिखाता है। वैश्विक संदर्भ में भारत, ब्रिटेन की तुलना में अपने क्षेत्रीय संसाधनों को विकसित करने के लिए ज्यादा राशि आवंटित कर रहा है। भारत अपनी सैन्य क्षमता का आधुनिकीकरण कर रहा है।

चीन का बजट भारत से तीन गुना

रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिका के बाद दुनिया के दूसरे सबसे बड़े बजट के साथ चीन भारत के रक्षा बजट से तीन गुना( 150.5 अरब डॉलर) खर्च कर रहा है। चीन का वास्तविक रक्षा बजट 2016-17 में तकरीबन 25 प्रतिशत बढ़ा, जबकि इस दौरान भारत का बजट महज 2.4 प्रतिशत बढ़ा । 

चीन अमेरिका को भी चुनौती देगा

राय चौधरी ने कहा कि डोकलाम के बाद चीन के साथ भारतीय सैन्य संतुलन महत्वपूर्ण रूप से चीन के पक्ष में है। वर्ष 2000 के बाद चीन ने जापान, दक्षिण कोरिया और भारत को मिलाकर ज्यादा पनडुब्बी, विध्वंसक पोतों, लड़ाकू विमानों का निर्माण किया। क्षेत्रीय सैन्य दृष्टि से चीन का दबदबा बना रहेगा और क्षेत्र में अमेरिका को भी चुनौती देगा ।

दक्षिण अफ्रीकाः जैकब जुमा के बाद संसद ने रामापोसा को चुना नया राष्ट्रपति

फ्लोरिडा: जहां शूटिंग हुई, उस जगह को कहा गया था सबसे सुरक्षित

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:India defense budget top five in world