ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशयूएस रिपोर्टः आतंकियों के निशाने पर है भारत, पाकिस्तान से भी ज्यादा हुए हैं धमाके और मौतें

यूएस रिपोर्टः आतंकियों के निशाने पर है भारत, पाकिस्तान से भी ज्यादा हुए हैं धमाके और मौतें

भारत लगातार आतंकियों के निशाने पर रहा है। एक रिपोर्ट की मानें तो वर्ष 2016 में भारत में आतंकी हमले पड़ोसी देश पाकिस्तान से भी ज्यादा हुए हैं। ये रिपोर्ट  अमेरिकी राज्य विभाग द्वारा संकलित...

यूएस रिपोर्टः आतंकियों के निशाने पर है भारत, पाकिस्तान से भी ज्यादा हुए हैं धमाके और मौतें
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 23 Jul 2017 12:26 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत लगातार आतंकियों के निशाने पर रहा है। एक रिपोर्ट की मानें तो वर्ष 2016 में भारत में आतंकी हमले पड़ोसी देश पाकिस्तान से भी ज्यादा हुए हैं। ये रिपोर्ट  अमेरिकी राज्य विभाग द्वारा संकलित आंकड़ों के बाद जारी की गई है। रिपोर्ट के मुताबिक साल 2016 में भारत में आतंकी हमलों में मरने और घायलों की संख्या पाकिस्तान से ज्यादा रही। 

एक अंग्रेजी अखबार में छपी खबर के मुताबिक, आतंकवाद से जुड़े आंकड़ों का विश्लेषण करने वाली संस्था NCSTRT के अनुसार इस मामले में सबसे पहला नाम इराक का आता है। इराक में आतंकवाद से मरने वालों की संख्या साल 2016 में सबसे ज्यादा रही। वहीं दूसरे स्थान पर अफगानिस्तान और फिर तीसरे नंबर पर भारत का नाम आता है। रिपोर्ट के मुताबिक तीसरे नंबर पर पहले पाकिस्तान का नाम था। 

अमरनाथ यात्राः3-5 आतंकियों ने किया बस पर हमला,इस्माइल है मास्टर माइंड

चीन की चिंताः ट्रंप ने नेवी को दी आजादी, साउथ चाइना सी में मिलेगी बड़ी चुनौती

रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2016 में पूरी दुनिया में कुल 11,072 आतंकी हमले हुए। इनमें से भारत में 927 हमले हुए, जो कि 2015 में हुए हमले 798 से 16% कम है। इस दौरान मरने वालों की संख्या भी बढ़ी। 2015 में जहां 289 लोगों की जान गई, वहीं 2016 में 337 मौतें आतंकी हमलों से हुईं। 2015 में घायलों की संख्या 500 थी, जबकि 2016 में यह बढ़कर 636 हो गई। वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तान में आतंकी हमलों की संख्या 2015 के मुकाबले 2016 में 27 प्रतिशत कम हुई है। 2015 में जहां पाकिस्तान में 1010 आतंकी हमले हुए, वहीं 2016 में 734 हुए। 2016 में भारत से ज्यादा सिर्फ इराक (2965) और अफगानिस्तान (1340) में आतंकी हमले हुए हैं। 

ट्रंप का आरोपः 'न्यूयॉर्क टाइम्स' ने आईएस सरगना बगदादी को मारने के अमेरिकी प्रयासों को किया विफल

बोको हराम से ज्यादा घातक हैं नक्सलीः रिपोर्ट
यूएस स्टेट डिपार्टमेंट ने नक्सलियों को भारत में सबसे बड़ा खतरा बताया है और दुनिया भर के आतंकी संगठनों में तीसरा सबसे खतरनाक संगठन माना। इसके अलावा इस रिपोर्ट में नक्सलवाद को आईएसआईएस और तालीबान के बाद दुनिया का तीसरा सबसे घातक आतंकी संगठन बताया है। यहां तक कि नक्सलियों को बोको हराम से ज्यादा घातक बताया है। पिछले साल 334 आतंकी हमलों के पीछे माओवादियों का हाथ बताया गया। इनमें 174 लोगों की जान गई और 141 घायल हुए।

आतंकी का कबूलनामाः हां, भारत पर हमले करवाता करवाता रहूंगा

झटकाः पाकिस्तान को आर्थिक मदद से इनकार करना वास्तविकता है, नीति नहीं- मैटिस 

नक्सली हमले में हुई हैं ज्यादा मौतेंः रिपोर्ट

साल 2016 में भारत में हुए आतंकी हमलों में से आधे से ज्यादा जम्मू-कश्मीर, छत्तीसगढ़, मणिपुर और झारखंड में हुए। भारत सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा साल 2016-2017 के आंकड़ों में बताया गया कि 93% हमले तो अकेले जम्मू और कश्मीर में हुए हैं। जो पिछले साल की तुलना में  54.81% अधिक है। वहीं, 73% आतंकी हमलों में किसी की जान न जाने की भी बात सामने आई। साल 2016 की जुलाई में सबसे बड़ा हमला बिहार में नक्सलियों ने किया। जुलाई में किए गए इस हमले में सीआरपीएफ के 16 जवान शहीद हो गए थे। भारत में कुल 52 सक्रिय आतंकी संगठन हैं, जो पिछले साल 45 की तुलना में अधिक है। रिपोर्ट में बताया गया है कि अकेले सीपीआई(माओवादी) ने देश भर में 334 आतंकी हमलों को अंजाम दिया, जिसमें 174 लोगों की जानें गईं। भारत में आधे से अधिक आतंकी हमले 4 राज्यों जम्मू और कश्मीर, छत्तीसगढ़, मणिपुर और झारखंड में हुए। 

बड़ी कार्रवाई: सीमा पर इस साल 100 से ज्यादा पाक आतंकी ढेर-सेना

पाकिस्तान आतंक का पनाहगाह

हाल ही में आतंकवाद पर अमेरिका के गृह मंत्रालय की एक रिपोर्ट में पाकिस्तान को उन देशों में शामिल किया गया है, जहां आतंकवादियों को सुरक्षित पनाहगाहें दी जाती हैं। कंट्री रिपोर्ट ऑन टेररिज़्म के नाम से जारी इस रिपोर्ट में कहा गया कि पाकिस्तान आतंकवादी संगठनों के खिलाफ एक्शन नहीं ले रहा है। इससे अफगानिस्तान में अमेरिका के हितों को चोट पहुंच रही है। पाकिस्तान ने लश्कर-ए तैयबा और जैश-ए मोहम्मद और हक्कानी नेटवर्क जैसे आतंकवादी संगठनों के खिलाफ भी कोई एक्शन नहीं लिया है। रिपोर्ट में लिखा गया है, 'ये आतंकवादी संगठन पाकिस्तान से चल रहे हैं। पाकिस्तान में इनको ट्रेनिंग मिल रही हैं और पाकिस्तान से ही इन आतंकवादी संगठनों की फंडिंग हो रही है।

श्रीनगर: CISF काफिले पर आतंकी हमला, एक SI शहीद 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें