ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशप्रवासी महिलाओं के खिलाफ बढ़ती यौन हिंसा

प्रवासी महिलाओं के खिलाफ बढ़ती यौन हिंसा

दक्षिण अमेरिका के कोलंबिया और पनामा के बीच डैरियन गैप जंगलों से गुजरने के दौरान यौन हिंसा का सामना करने वाली महिला प्रवासियों की संख्या बढ़ती जा रही है. अब पनामा के सांसदों का ध्यान भी इस तरफ जा रहा...

प्रवासी महिलाओं के खिलाफ बढ़ती यौन हिंसा
डॉयचे वेले,दिल्लीMon, 25 Oct 2021 04:00 PM
ऐप पर पढ़ें

दक्षिण अमेरिका के कोलंबिया और पनामा के बीच डैरियन गैप जंगलों से गुजरने के दौरान यौन हिंसा का सामना करने वाली महिला प्रवासियों की संख्या बढ़ती जा रही है. अब पनामा के सांसदों का ध्यान भी इस तरफ जा रहा है.23 अक्टूबर को हैती की एक 25 वर्षीय महिला ने पनामा की एक संसदीय समिति के सदस्यों को बताया कि कुछ ही दिनों पहले उन पर हमला हुआ था. उनके साथ हिंसा तब हुई जब वो अपने पति और आठ महीने के बेटे के साथ डैरियन गैप से गुजर रही थीं. उनके परिवार ने पहाड़ी सीमा को पार कर एक नावे में सवार हो कर नदी पार की थी. उनके साथ सैकड़ों और परिवार भी आए थे. पनामा की सांसद जुले रॉड्रिगेज ने बताया कि उनकी समिति ने दो महीनों पहले इस मामले की जांच शुरू की थी और उन्हें अभी तक यौन हिंसा की करीब 1,000 शिकायतें मिल चुकी हैं. रोज होता है शोषण रॉड्रिगेज डेमोक्रेटिक रिवोल्यूशनरी पार्टी की सदस्य हैं और महिलाओं, बच्चे, युवाओं और परिवार के मामलों से संबंधित संसदीय समिति की अध्यक्ष हैं.

उन्होंने बताया, "ये महिलाएं जब युवा होती हैं, यानी 20 साल या 30 साल की, तब ये सब इनके साथ रोज ही होता है. हमलावरों को इस बात से भी कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे इन महिलाओं का इनके पतियों या परिवार के सामने बलात्कार रहे हैं...इसके उनके बेपरवाही का पता चलता है" रॉड्रिगेज ने यह भी कहा, "ये सब कई सालों से चलता चला आ रहा है" समिति से बात करने वाली हैती की महिला ने बताया कि हैती छोड़ने के बाद वो और उनके पति दो सालों तक ब्राजील में रहे और उसके बाद उन्होंने उत्तर की तरफ जाने का फैसला किया. उन्होंने बताया कि एक दोपहर अपना मुंह ढके हुए एक व्यक्ति ने उनके सर पर बन्दूक तान कर उनका शोषण किया. उन्होंने डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स संस्था से मिला एक प्रमाणपत्र भी दिखाया जिसमें लिखा था कि मेडिकल जांच में यौन हिंसा की पुष्टि हुई है.

भयावह स्थिति उनके पति ने बताया कि चूंकि वो हमलावर को पहचान नहीं पाए थे, उन्होंने औपचारिक रूप से हमले की शिकायत नहीं की. हमलावर उन दोनों के सारे पैसे और मोबाइल फोन भी ले गया. पुलिस ने आगे जाने के लिए उनके लिए एक नाव का इंतजाम किया. क्यूबा की रहने वाली एक प्रवासी महिला लिसेदिस मार्टिनेज ने बताया कि उन्होंने दो महिलाओं को जंगल से निकलते समय रोते हुए देखा था और उनके शरीर से खून भी निकल रहा था. वो महिलाएं मार्टिनेज के पीछे यात्रा रहे एक समूह का हिस्सा थीं. उन्होंने बताया, "भगवान का शुक्र है मुझे कुछ नहीं हुआ, लेकिन पीछे वाले समूह में चार क्यूबन थे जिनमें दो का और हैती की एक 13 साल की लड़की का उन्होंने बलात्कार किया" उन्होंने आगे कहा, "हे भगवान, ये भयानक है. वो बहुत बुरे लोग थे. उन्होंने उन महिलाओं के पतियों को मारा भी" 2021 में भारी प्रवासन मार्टिनेज अपने पति और तीन साल और छह साल के दो बच्चों के साथ लाजास ब्लांकास में इंतजार कर रही थी.

उन्होंने बताया कि कोलंबिया से निकलने के मुख्य स्थान पर एक आदमी ने धोखे से उनसे 1,500 डॉलर ले लिए थे. उनसे आदमी ने खुद को एक सिपाही बताया था और आश्वासन दिया था कि वो उनके परिवार को पनामा पहुंचा सकता है. रॉड्रिगेज ने कहा कि वो यह सुनिश्चित करेंगी कि समिति की रिपोर्ट अटॉर्नी जनरल के दफ्तर तक और अंतरराष्ट्रीय संगठनों तक पहुंच जाएं. इस साल डैरियन गैप जंगलों से इतने प्रवासी पनामा की तरफ गए हैं जितने बीते एक दशक में नहीं गए. अभी तक 1,07,000 प्रवासियों ने यह यात्रा की है, जिनमें से अधिकतर हैती के रहने वाले थे. अधिकारियों का अनुमान है कि आने वाले महीनों में 50,000 और प्रवासी यह यात्रा करेंगे. सीके/एए (एपी).

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें