ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशसीरिया पर तुर्की के हवाई हमले के बाद एकजुट होने की तैयारी में कुर्द

सीरिया पर तुर्की के हवाई हमले के बाद एकजुट होने की तैयारी में कुर्द

पूर्वोत्तर सीरिया में तुर्की की तरफ से हमला किए जाने की आशंका के बीच सीरिया के कुर्दों ने ''मानवीय आपदा” की चेतावनी देते हुए सभी कुर्दों से संगठित होने की एक अपील की है। तुर्की का यह...

सीरिया पर तुर्की के हवाई हमले के बाद एकजुट होने की तैयारी में कुर्द
एपी,अकाकले (तुर्की)Thu, 10 Oct 2019 02:15 PM
ऐप पर पढ़ें

पूर्वोत्तर सीरिया में तुर्की की तरफ से हमला किए जाने की आशंका के बीच सीरिया के कुर्दों ने ''मानवीय आपदा” की चेतावनी देते हुए सभी कुर्दों से संगठित होने की एक अपील की है। तुर्की का यह अभियान सीरिया के आठ साल पुराने युद्ध को नये सिरे से भड़का सकता है जिससे हजारों लोगों के विस्थापित होने की आशंका है। साथ ही ब्रिटेन की निगरानी संस्था सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने खबर दी है कि लोगों ने टल अबयाद से भागना शुरू भी कर दिया है।

कुर्दिश नेता नवाफ खरीर ने कहा कि कुछ लोग देश के सुदूर दक्षिणी गांव की तरफ रवाना हो रहे हैं। पत्रकारों ने तुर्की बलों को बुधवार को सैन्य वाहनों में सीरिया में प्रवेश करते देखा हालांकि दोनों ही पक्षों ने अभियान शुरू किए जाने के संबंध में कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है।

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, कुर्दों ने ISIS के खिलाफ जंग में नहीं की अमेरिका की कोई मदद

हमले की आशंका अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बयान के बाद और बढ़ गई जब उन्होंने रविवार (6 अक्टूबर) को अचानक घोषणा की कि अमेरिकी सैनिक तुर्की कार्रवाई से पहले ही वहां से हट जाएंगे। इस घोषणा को अमेरिकी नीति में एक बदलाव की तरह देखा जा रहा है जिसमें सीरिया में इस्लामिक स्टेट समूह के खिलाफ जंग में अमेरिका के लंबे समय से सहयोगी रहे कुर्दों को बाहर रखा गया है।

लेकिन ट्रंप ने सीरिया में तुर्की का अभियान बहुत आगे बढ़ने की सूरत में तुर्की की अर्थव्यवस्था को पूरी तरह बर्बाद करने की भी धमकी दी है। स्थानीय कुर्दिश प्रशासन ने मानवीय आपदा की आशंका के प्रति आगाह करते हुए अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अपनी जिम्मेदारी निभाने की भी अपील की है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें