ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशतालिबान का नया 'धार्मिक फरमान', महिला एक्टर वाले टीवी सीरियल किए बंद

तालिबान का नया 'धार्मिक फरमान', महिला एक्टर वाले टीवी सीरियल किए बंद

अफगानिस्तान के तालिबान प्रशासन ने रविवार को नए 'इस्लामिक दिशानिर्देश' जारी किए हैं, जिसके मुताबिक देश में टेलीविजन चैनलों पर सीरियल या डेली सोप में महिला एक्ट्रेस नहीं दिखाई जा सकती हैं।...

तालिबान का नया 'धार्मिक फरमान', महिला एक्टर वाले टीवी सीरियल किए बंद
एएफपी,काबुलMon, 22 Nov 2021 07:25 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

अफगानिस्तान के तालिबान प्रशासन ने रविवार को नए 'इस्लामिक दिशानिर्देश' जारी किए हैं, जिसके मुताबिक देश में टेलीविजन चैनलों पर सीरियल या डेली सोप में महिला एक्ट्रेस नहीं दिखाई जा सकती हैं। अफगान मीडिया को जारी किए गए इस तरह के पहले निर्देश में यह भी कहा गया है कि महिला टीवी जर्नलिस्ट अपनी रिपोर्ट पेश करते समय हिजाब पहनेंगी।

यह आदेश अफगानिस्तान के मिनिस्ट्री फॉर द प्रमोशन ऑफ वर्च्यू ऐंड प्रिवेंशन ऑफ वाइस की ओर से जारी किया गया है। मंत्रालय ने टीवी चैनलों को ऐसी फिल्में या कार्यक्रम दिखाने से भी मना किया है जिसमें पैगंबर मोहम्मद या अन्य सम्मानित शख्सियतों को दिखाया गया है।

मंत्रालय के प्रवक्ता हकीफ़ मोहाजिर ने समाचार एजेंसी एएफपी से कहा, 'ये नियम नहीं बल्कि धार्मिक दिशानिर्देश हैं।' नए दिशानिर्देशों को रविवार को सोशल मीडिया पर शेयर किया गया। 

तालिबान लगातार यह दावा कर रहा है कि उसके नए शासन में महिलाओं को भी जगह मिलेगी, लेकिन इसके बावजूद अभी तक महिलाओं पर कई पाबंदियों का ऐलान कर दिया जा चुका है, जैसे महिलाएं यूनिवर्सिटी में क्या पहन सकती हैं। इसके अलावा प्रेस की आजादी के लिए प्रदर्शन कर रही कई अफगान महिला पत्रकारों के साथ मारपीट और शोषण के मामले भी सामने आ चुके हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें