DA Image
8 अप्रैल, 2021|10:26|IST

अगली स्टोरी

ऑस्ट्रेलिया में 50 वर्ष से कम आयु के अधिकतर लोगों को एस्ट्राजेनेका टीके की खुराक देने पर रोक

astrazeneca reassures safety of covid-19 vaccine says no evidence of increased risks

ऑस्ट्रेलिया में 50 वर्ष से कम आयु के अधिकतर लोगों को एस्ट्राजेनेका टीके की खुराक देने पर रोक लगा दी गई है। यहां बृहस्पतिवार को 50 वर्ष से कम आयु के लोगों को कोविड-19 रोधी टीके एस्ट्राजेनेका की खुराक नहीं देने की सिफारिश की गई है। 

ऑस्ट्रेलिया के औषधि नियामकों की दिन में हुई सिलसिलेवार आपात बैठकों के बाद यह घोषणा की गई। गौरतलब है कि यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी ने कहा था कि उसे टीके और दुर्लभ खून के थक्के जमने के बीच एक संभावित संपर्क मिला है।

प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने कहा कि उन्हें सलाहकार समूह की ओर से इस संबंध में विभिन्न सलाह मिली हैं। इनमें से सबसे प्रमुख सलाह यह है कि 50 साल से कम आयु के लोगों को फाइजर टीके लगाए जाने चाहिये।

टीकाकरण से संबंधित ऑस्ट्रेलियाई तकनीकी सलाहकार समूह ने सलाह दी है कि एस्ट्राजेनेका टीके की पहली खुराक ले चुके 50 वर्ष से कम आयु के लोगों को दूसरी खुराक दी जानी चाहिये, क्योंकि चिकित्सा सलाह इस ओर इशारा करती है कि खून में थक्के जमने के मामले केवल पहली खुराक लिये जाने के बाद ही सामने आए हैं।

समूह ने कहा कि 50 वर्ष से कम आयु के किसी व्यक्ति को एस्ट्राजेनेका का पहला टीका तभी लगाया जाए जब यह स्पष्ट हो जाए कि इसे लगाने से कोई खतरा नहीं है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:In Australia most people under the age of 50 have been prohibited from giving the dose of AstraZeneca vaccine