DA Image
हिंदी न्यूज़ › विदेश › इमरान की पार्टी सत्ता के सबसे करीब, पर सरकार बनाने को गठबंधन की जरूरत
विदेश

इमरान की पार्टी सत्ता के सबसे करीब, पर सरकार बनाने को गठबंधन की जरूरत

एजेंसी,इस्लामाबाद।Published By: Rajesh
Fri, 27 Jul 2018 02:20 PM
Imran Khan, PTI Chief
1 / 2Imran Khan, PTI Chief
Cricket star-turned-politician Imran Khan, chairman of Pakistan Tehreek-e-Insaf (PTI),
2 / 2Cricket star-turned-politician Imran Khan, chairman of Pakistan Tehreek-e-Insaf (PTI),

पाकिस्तान में बुधवार को हुए चुनाव के बाद आधिकारिक तौर पर पूर्व क्रिकेटर इमरान खान की जीत हो गई है लेकिन सरकार बनाने के लिए उन्हें गठबंधन की जरूरत पड़ेगी। काफी धीमी मतगणना के बाद पाकिस्तान के चुनाव अधिकारियों ने शुक्रवार को इस बात की घोषणा की कि इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी नेशनल एसेंबली की 269 सीटों में से 109 सीटों पर शानदार जीत दर्ज है।

इस चुनाव में उनके विरोधी शाहबाज शरीफ के पाकिस्तान मुस्लिम लीन (नवाज) को 63 मिली है। पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के जेल जाने के बाद पार्टी को संभालनेवाले शाहबाज ने इसमें व्यापक फर्जीवाड़ा और धांधली का आरोप लगाकर चुनाव नतीजे को खारिज कर दिया।

 इससे पहले, इमरान खान ने गुरुवार को अपनी जीत की घोषणा करते हुए फर्जीवाड़े के आरोपों से इनकार किया। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के इतिहास में यह सबसे ज्यादा पारदर्शी चुनाव है। इस चुनाव में तीसरे स्थान पर बिलावल भुट्टो को पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी रही, जिसे 39 सीटों पर जीत हासिल हुई है। हालांकि, अभी 20 और सीटों पर मतगणना का काम चल रहा है।

जीत के संकेत के बाद इमरान ने किया पाक से वादा

संबोधन के दौरान इमरान ने नया पाकिस्तान बनाने का वादा किया। इसके बाद चीन, अफगानिस्तान, सऊदी अरब, ईरान और अमेरिका के साथ संबंधों पर बात की। जबकि भारत का नाम सबसे बाद में लिया। इस दौरान इमरान ने चीन से सीख लेने की बात कही तो वहीं भारत को सबक की सलाह दे डाली। इमरान ने कश्मीर राग अलापते हुए कहा कि भारत और पाकिस्तान बातचीत के जरिए ही इस मसले को सुलझा सकते हैं। 
 
भारत से बेहतर संबंध की चाहत

इमरान ने कश्मीर मुद्दे को बड़ी समस्या बताया। उन्होंने कहा कि इस मसले का हल करना जरूरी है। मैं चाहता हूं कि भारत से संबंध बेहतर हों और उसके साथ बातचीत आगे बढ़ाना चाहता हूं। इमरान ने कहा, मुझे अफसोस हुआ कि हिंदुस्तान के मीडिया ने मुझे ऐसे दिखाया जैसे मैं किसी बॉलीवुड फिल्म का विलेन हूं। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि पाकिस्तान-हिंदुस्तान के रिश्ते बेहतर होते हैं तो हमारे लिए अच्छा होगा। उन्होंने कहा कि भारत  एक कदम बढ़ाएंगे, हम दो कदम बढ़ाएंगे।  


ये भी पढ़ें: पाक: इमरान की जीत पर पहली पत्नी जेमिना ने दी बधाई तो रेहम जमकर बरसीं

संबंधित खबरें