Imran Khan Tells in Facebook Post Which date Pakistan Will Open Kartarpur Corridor - इमरान खान ने फेसबुक पोस्ट में बताया, पाकिस्तान कब खोलेगा करतापुर गलियारा DA Image
23 नवंबर, 2019|4:37|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इमरान खान ने फेसबुक पोस्ट में बताया, पाकिस्तान कब खोलेगा करतापुर गलियारा

kartarpur gurudwara sahib

पाकिस्तान बहुप्रतीक्षित करतारपुर गलियारे को नौ नवंबर को खोलेगा। प्रधानमंत्री इमरान खान ने रविवार को यह घोषणा की। इस तरह, सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव के 550 वें प्रकाश पर्व के अवसर पर इस गलियारे को खोले जाने पर संशय खान की इस घोषणा से खत्म हो गया है।

यह प्रस्तावित गलियारा करतारपुर के दरबार साहिब को पंजाब के गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक धर्मस्थल से जोड़ेगा। भारतीय श्रद्धालु इससे होकर वीजा मुक्त आवाजाही करेंगे। श्रद्धालुओं को करतारपुर साहिब जाने के लिए सिर्फ एक परमिट लेना होगा। गुरु नानक देव ने 1522 में करतारपुर साहिब की स्थापना की थी। 

पाकिस्तान भारतीय सीमा से करतारपुर स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब तक गलियारे का निर्माण कर रहा है, जबकि पंजाब में गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक से सीमा तक गलियारे का दूसरा हिस्सा भारत बनाएगा। खान ने एक फेसबुक पोस्ट में लिखा, ''पाकिस्तान दुनियाभर के सिखों के लिए अपने दरवाजे खोलने के लिए पूरी तरह तैयार है और करतारपुर परियोजना पर निर्माण कार्य अंतिम चरण में पहुंच चुका है। उसे नौ नवंबर, 2019 को लोगों के लिए खोल दिया जाएगा।"

पाक विदेश मंत्री बोले, करतारपुर उद्घाटन समारोह में 'स्पेशल गेस्ट' की तरह शामिल नहीं होंगे मनमोहन

उल्लेखनीय है कि 12 नवंबर को सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव जी की 550 वीं जयंती है। उन्होंने कहा, ''दुनिया के सबसे बड़े गुरुद्वारा में भारत और विश्व के अन्य हिस्सों से सिख आयेंगे। यह सिखों के लिए एक बड़ा धार्मिक केंद्र बन जाएगा और इससे स्थानीय अर्थव्यवस्था को बल मिलेगा, देश के लिए विदेशी मुद्रा अर्जित होगी तथा यात्रा एवं आतिथ्य समेत विभिन्न क्षेत्रों में नौकरियां पैदा होंगी।" उन्होंने कहा, ''पाकिस्तान में धार्मिक पर्यटन बढ़ रहा है। पहले बौद्ध भिक्षुओं ने विभिन्न स्थानों की यात्रा की और अब करतारपुर गलियारा खोला जा रहा है।"

इससे पहले 10 अक्टूबर को पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने यह कहकर उद्घाटन की तारीख पर संशय पैदा कर दिया था कि अबतक कोई तारीख तय नहीं की गयी है। वहीं, परियोजना की अगुवाई कर रहे एक अन्य पाकिस्तानी वरिष्ठ अधिकारी ने घोषणा की थी कि पाकिस्तान भारतीय सिख श्रद्धालुओं को नौ नवंबर से करतारपुर साहिब जाने की अनुमति देगा। 

रविवार (20 अक्टूबर) को ही पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने करतारपुर गलियारा उद्घाटन कार्यक्रम में 'एक आम आदमी' के तौर पर शामिल होने का उनका निमंत्रण स्वीकार कर लिया है। हालांकि, नयी दिल्ली में सिंह के करीबी सूत्रों ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री औपचारिक उद्घाटन कार्यक्रम में नहीं जायेंगे लेकिन वह एक आम आदमी के रूप में इस ऐतिहासिक स्थल पर जायेंगे। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने तीन अक्टूबर को कहा था कि सिंह करतारपुर गलियारे के खुलने के बाद विशाल कार्यक्रम में शामिल होने के लिए करतारपुर साहिब जाने वाले पहले सर्वदलीय जत्थे का हिस्सा बनने पर राजी हो गये हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Imran Khan Tells in Facebook Post Which date Pakistan Will Open Kartarpur Corridor