DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए इमरान BRI देशों में सहयोग बढ़ाने के पक्ष में

china and pakistan flag  photo  hindustan times

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शुक्रवार को चीन समर्थित बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआई) के सदस्य देशों के बीच संयुक्त परियोजनाओं को शुरू करने का विचार दिया ताकि पर्यटन को बढ़ावा दिया जा सके और जलवायु परिवर्तन, भ्रष्टाचार एवं गरीबी से लड़ा जा सके।

खान ने दूसरे बेल्ट एंड रोड फोरम (बीआरएफ) में यहां कहा कि पाकिस्तान ऐसे सभी लोगों के साथ साझेदारी के लिये तैयार है जो शांत और समृद्ध विश्व के लिये समान नजरिया रखते हैं। खान ने कहा कई अरब डॉलर के चीन-पाकिस्तान आर्थिक कॉरिडोर (सीपीईसी) में आवश्यक प्रगति होने के बाद यह अगले चरण में प्रवेश करने जा रहा है।

चीन बीआरआई में हिस्सा लेने वाले देशों के लिए 25 से 27 अप्रैल तक यहां बीआरएफ का आयोजन कर रहा है। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग 2013 में जब सत्ता में आए तो उन्होंने कई अरब डॉलर की परियोजना बीआरआई की शुरुआत की। फोरम में 36 राष्ट्रों और सरकारों के प्रमुखों के अलावा 150 देशों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के अधिकारी हिस्सा ले रहे हैं।

प्रधानमंत्री खान ने कहा कि बीआरआई, जिसमें कर्ज के दुष्चक्र को लेकर चिंता जताई जा रही थी, एक मॉडल है जो सहयोग, साझेदारी, संपर्क और साझी समृद्धि की पेशकश करता है। भारत और अमेरिका बीआरएफ में शामिल नहीं हुए। भारत 60 अरब अमेरिकी डॉलर के सीपीईसी का विरोध कर रहा है जिसे पाक अधिकृत कश्मीर के जरिये ले जाया जा रहा है। अमेरिका ने बीआरआई को फंसाने वाला वित्तपोषण करार दिया जो छोटे देशों पर भारी कर्ज का बोझ लाद देगा। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Imran Khan moots launching of joint projects among BRI countries to combat climate change