ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशPakistan Chunav: इमरान खान जेल से ही करेंगे खेला? शरीफ की पार्टी से निर्दलीय कैंडिडेट आगे

Pakistan Chunav: इमरान खान जेल से ही करेंगे खेला? शरीफ की पार्टी से निर्दलीय कैंडिडेट आगे

Pakistan Chunav 2024: पाकिस्तान में हिंसा की विभिन्न घटनाओं के बीच आम चुनाव के तहत मतदान संपन्न होने के बाद मतगणना शुरू हो गई। मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ और यह शाम पांच बजे तक जारी रहा।

Pakistan Chunav: इमरान खान जेल से ही करेंगे खेला? शरीफ की पार्टी से निर्दलीय कैंडिडेट आगे
Himanshu Jhaलाइव हिन्दुस्तान,इस्लामाबाद।Fri, 09 Feb 2024 07:19 AM
ऐप पर पढ़ें

जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार देश भर के कई निर्वाचन क्षेत्रों में आगे चल रहे हैं। वे पंजाब प्रांत में भी पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन को कड़ी चुनौती दे रहे हैं, जो शरीफ का गढ़ माना जाता है। मतगणना के शुरुआती रुझानों से यह जानकारी सामने आई है।

पाकिस्तान में हिंसा की विभिन्न घटनाओं के बीच आम चुनाव के तहत मतदान संपन्न होने के बाद मतगणना शुरू हो गई। मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ और यह शाम पांच बजे तक जारी रहा। करीब 12 करोड़ मतदाताओं के इसमें हिस्सा लेने के लिए देशव्यापी सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया था।

खान (71) की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के उम्मीदवार निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं क्योंकि उच्चतम न्यायालय ने उनकी पार्टी को उसके चुनाव चिह्न क्रिकेट का बल्ला से वंचित करने के चुनाव आयोग के फैसले को बरकरार रखा था। खान और जेल में बंद अन्य प्रमुख राजनीतिक हस्तियों ने अडियाला जेल से डाक मतपत्रों के माध्यम से मतदान किया।

नेशनल असेंबली की 336 सीट में से 266 पर ही मतदान कराया जाता है। लेकिन बाजौर में, हमले में एक उम्मीदवार की मौत हो जाने के बाद वहां मतदान स्थगित कर दिया गया था। अन्य 60 सीट महिलाओं के लिए और 10 सीट अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित हैं, और ये जीतने वाले दलों को आनुपातिक प्रतिनिधित्व के आधार पर आवंटित की जाती हैं। नई सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को 265 सीट में से 133 सीट जीतनी होंगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें