DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री चुने गए इमरान खान, कल लेंगे शपथ, सिद्धू पहुंचे

Khan won the July 25 election, but did not have enough seats for an outright majority, forcing him t

क्रिकेट से राजनीति में आए इमरान खान को पाकिस्तान की नेशनल असेंबली ने शुक्रवार को देश का अगला प्रधानमंत्री चुन लिया। वह देश के 22वें प्रधानमंत्री चुने गए हैं। 

विपक्षी महागठबंधन नाकाम रहा :

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के प्रमुख इमरान ने पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के प्रमुख शाहबाज शरीफ को हराकर शीर्ष पद का चुनाव जीता। इमरान को 176 वोट मिले, जबकि शहबाज को केवल 96 वोट हासिल हुए। शहबाज को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाने को लेकर विपक्षी महागठबंधन में पहले ही मतभेद उभर आए थे। 

पीटीआई प्रमुख की आसान जीत :

25 जुलाई के आम चुनाव के बाद बनी 15वीं नेशनल असेंबली में प्रधानमंत्री का चुनाव महज एक औपचारिकता रह गई थी। दरअसल बिलावल भुट्टो जरदारी की अगुआई वाली पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) अपने 54 सांसदों के साथ मतदान से अलग रही, जिसके बाद विपक्षी महागठबंधन के लिए 65 वर्षीय इमरान के दावे को चुनौती देना असंभव हो गया। पीएमएल-एन के पास सदन में सिर्फ 82 सीटें हैं। 

सर्वाधिक समर्थन जुटाने में सफल रहे : 

आम चुनाव में पीटीआई सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी। कुल 270 सीटों पर हुए चुनाव में पीटीआई को 116 सीटें मिली थीं। नेशनल असेंबली की कुल 342 सीटों में 272 पर सीधे चुनाव होते हैं। इसके अलावा 60 सीटें महिलाओं के लिए और 10 अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित हैं।

नेशनल असेंबली में मतदान से पहले पीटीआई ने नौ निर्दलीय सांसदों का समर्थन जुटाया था और महिलाओं व अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित 33 सीटें हासिल की थीं। इस तरह उसके पास कुल 158 सदस्य हो गए थे। उसे कई छोटे दलों का समर्थन भी था, जिससे उसे 175-176 सांसदों का समर्थन मिलने की संभावना थी। मतदान के बाद यह संभावना सही निकली।  

सादे समारोह में लेंगे शपथ ग्रहण : 

नेशनल असेंबली में प्रधानमंत्री चुन लिए जाने के बाद इमरान खान के 18 अगस्त को इस शीर्ष पद की शपथ लेने की उम्मीद है। इमरान एवान-ए-सद्र अर्थात राष्ट्रपति भवन में एक सादे समारोह में शपथ लेंगे। उन्होंने पहले ही साफ कर दिया था वह अपने शपथ ग्रहण में फिजूलखर्ची नहीं होने देंगे। ताकि राजकोष पर गैरजरूरी बोझ न पड़े। उनके निर्देश के मुताबिक शपथ ग्रहण का समारोह सादगीपूर्वक आयोजित किया जाएगा। इसमें आने वाले मेहमानों को केवल चाय और बिस्किट परोसे जाएंगे। इसमें इमरान के कुछ करीबी मित्र ही शामिल होंगे।

पाकिस्तान पहुंचे सिद्धू
         
क्रिकेट से राजनीति में आए नवजोत सिंह सिद्धू अपने दोस्त और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बनने जा रहे इमरान खान के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने आज यहां पहुंच गए। नीला सूट और गुलाबी पगड़ी पहने सिद्धू वाघा सीमा के जरिए लाहौर पहुंचे जहां से वह इस्लामाबाद जाएंगे। शपथ ग्रहण समारोह कल इस्लामाबाद में होना है।     

इमरान खान का शपथ ग्रहण: तोहफे में कश्मीरी शॉल लेकर PAK पहुंचे सिद्धू    

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Imran Khan has been elected Prime Minister of Pakistan after a vote in the National Assembly