DA Image
1 जनवरी, 2021|8:10|IST

अगली स्टोरी

गरीबी हटाने के लिए चीन का मॉडल अपनाएगी पाकिस्तान सरकार: इमरान खान

imran khan

चीन के विकास मॉडल की प्रशंसा करते हुए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शुक्रवार को कहा कि उनकी सरकार आर्थिक वृद्धि को गति देने और गरीबी मिटाने के लिए चीन के औद्योगिक विकास से सीखना चाहती है। खान ने यहां एक कार्यक्रम में कहा, ''यदि हम इस दुनिया में किसी देश से सीख सकते हैं तो यह चीन है । उसका विकास मॉडल पाकिस्तान के लिए सबसे अधिक उपयुक्त है।"

उन्होंने कहा, ''जिस रफ्तार से चीन ने पिछले 30 साल में विकास किया है, वह ऐसी बात है जिससे हम सीख सकते हैं।" खान ने कहा कि चीन साबित कर पाया है कि गरीबी उन्मूलन ही असली विकास है। उन्होंने कहा, ''जिस तरह उसने औद्योगिकीकरण किया, विशेष निर्यात क्षेत्र बनाए, विदेशों से निवेश हासिल किया और उनका उपयोग अपना निर्यात बढ़ाने के लिए किया..उसके परिणामस्वरूप चीन ने अपनी संपदा में वृद्धि की।"

उन्होंने कहा, ''उसने उस धन का इस्तेमाल अपने लोगों को गरीबी से उबारने में इस्तेमाल किया... इतिहास में ऐसा कोई उदाहरण नहीं है।" चीन ने पिछले महीने कहा था कि विश्व की सबसे अधिक आबादी वाले देश की सभी काउंटी में गरीबी उन्मूलन कर दिया गया है।

खान ने कहा कि (उनकी) सरकार ने चीनी उद्योगों को आकर्षित करने और उनका स्थान परिवर्तित करने के लिए विशेष आर्थिक क्षेत्र बनाए हैं ताकि वे अपने उत्पादों का पाकिस्तान से निर्यात कर सके। उन्होंने कहा कि नया साल आर्थिक वृद्धि का साल रहेगा क्योंकि देश सही दिशा में बढ़ रहा है। उन्होंने कहा, ''हमारे प्रतिस्पर्धियों की तुलना में हमारा निर्यात बढ़ रहा है, इसलिए पाकिस्तान सही दिशा में चल रहा है।"

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Imran Khan Govt Praise China Model For Poverty abolition