ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशभारत के लिए गुड न्यूज, लेकिन चीन को झटका: IMF ने घटाया ड्रैगन का GDP ग्रोथ अनुमान

भारत के लिए गुड न्यूज, लेकिन चीन को झटका: IMF ने घटाया ड्रैगन का GDP ग्रोथ अनुमान

IMF GDP Growth Forecast: अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष का कहना है कि अप्रैल से जून तिमाही के दौरान भारतीय बाजार में खपत में बेहद मजबूती देखने को मिली है। इसे देखते हुए ही एजेंसी ने भारत के जीडीपी ग्रोथ के

भारत के लिए गुड न्यूज, लेकिन चीन को झटका: IMF ने घटाया ड्रैगन का GDP ग्रोथ अनुमान
Pramod Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 10 Oct 2023 05:30 PM
ऐप पर पढ़ें

IMF GDP Growth Forecast: अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने दुनिया की दूसरी बड़ी आर्थिक महाशक्ति चीन को झटका दिया है और उसका जीडीपी ग्रोथ अनुमान घटा दिया है। IMF ने रियल एस्टेट क्षेत्र में गिरावट का हवाला देते हुए चीन के GDP ग्रोथ पूर्वानुमान को 2023 के लिए 20 आधार अंक घटाकर 5 प्रतिशत और 2024 के लिए 30 आधार अंक घटाकर 4.2 प्रतिशत कर दिया है। IMF का कहना है कि कोविड काल के बाद चीनी अर्थव्यवस्था ने विकास की रफ्तार पकड़ी थी लेकिन अब वह मंद पड़ गई है। रिपोर्ट के मुताबिक चीन का प्रॉपर्टी मार्केट संकट से जूझ रहा है। वहां बेरोजगारी और महंगाई चरम पर है। इसलिए लोग पैसे खर्च करने से पच रहे हैं।

दूसरी तरफ अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने भारत के लिए गुड न्यूज दी है। IMF ने भारत का जीडीपी ग्रोथ अनुमान बढ़ा दिया है। पहले भारत की जीडीपी ग्रोथ रेट 6.1 रहने का अनुमान जताया गया था लेकिन अब उसे बढ़ाकर 6.3 कर दिया गया है। आईएमएफ के मुताबिक 2024 में भी भारत की जीडीपी ग्रोथ अनुमान 6.3 रह सकता है।

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष का कहना है कि अप्रैल से जून तिमाही के दौरान भारतीय बाजार में खपत में बेहद मजबूती देखने को मिली है। इसे देखते हुए  ही एजेंसी ने भारत के जीडीपी ग्रोथ के अनुमान को बढ़ाकर 6.3 फीसदी करने का फैसला किया है। हालांकि, आरबीआई के अनुमानों के अनुसार वित्त वर्ष 2024 में भारत की विकास दर 6.5% के आसपास रह सकती है।

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने वर्ल्ड इकनॉमिक आउटलुक रिपोर्ट जारी किया है। इसमें चीन के अलावा यूरो क्षेत्र में भी असमान और सुस्त प्रकृति पर जोर देते हुए उनका ग्रोथ अनुमान घटा दिया है। आईएमएफ ने 2024 के लिए वैश्विक वास्तविक जीडीपी विकास पूर्वानुमान को जुलाई के अनुमान से 0.1 प्रतिशत अंक घटाकर 2.9 प्रतिशत कर दिया है, जबकि 2023 के विकास पूर्वानुमान को 3.0 प्रतिशत पर बरकरार रखा है। IMF अमेरिका की "उल्लेखनीय ताकत" को स्वीकार करते हुए उसके जीडीपी ग्रोथ अनुमान को 2023 में 2.1 फीसदी पर बरकरार रखा है, जबकि 2024 में 1.5 फीसदी ग्रोथ रेट का अनुमान जताया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें