ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेश जंग हम शुरू नहीं करते, पर खत्म कर देंगे; हमलों की चर्चा के बीच अमेरिका को ईरान की धमकी

जंग हम शुरू नहीं करते, पर खत्म कर देंगे; हमलों की चर्चा के बीच अमेरिका को ईरान की धमकी

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने कहा कि हमारा देश जंग शुरू तो नहीं करेगा, लेकिन खत्म जरूर करेगा। हम उन लोगों को छोड़ेंगे नहीं, जो हमें जंग के लिए उकसाना चाहते हैं। युद्ध हम ही खत्म करेंगे।

 जंग हम शुरू नहीं करते, पर खत्म कर देंगे; हमलों की चर्चा के बीच अमेरिका को ईरान की धमकी
Surya Prakashलाइव हिन्दुस्तान,तेहरानFri, 02 Feb 2024 06:02 PM
ऐप पर पढ़ें

सीरिया की सीमा से सटे जॉर्डन के इलाके में तीन अमेरिकी सैनिकों की ड्रोन अटैक में हत्या कर दी गई थी। इस घटना में अमेरिका ने ईरान का हाथ बताया है और चर्चा है कि अमेरिका कभी भी इसका बदला लेने के लिए हमले शुरू कर सकता है। यह एक नई जंग की शुरुआत हो सकती है। अमेरिकी प्रशासन ने सेना को इन हमलों के लिए मंजूरी दे दी है। इन खबरों के बाद ईरान की भी तीखी प्रतिक्रिया सामने आई है। ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने कहा कि हमारा देश जंग शुरू तो नहीं करेगा, लेकिन खत्म जरूर करेगा। हम उन लोगों को छोड़ेंगे नहीं, जो हमें जंग के लिए उकसाना चाहते हैं।

इब्राहिम रईसी की टिप्पणी उन कयासों को लेकर आई है, जिनमें कहा जा रहा है कि अमेरिका कभी भी सीरिया और इराक में ईरान के ठिकानों पर हमले कर सकता है। बीते शनिवार को हुए हमले में तीन अमेरिकी सैनिक मारे गए थे और 40 से ज्यादा जख्मी हुए थे। सीबीएस न्यूज की रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिकी सरकार ने मंजूरी दे दी है। रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका की ओर से किए गए हमले कई दिनों तक चल सकते हैं। ऐसा हुआ तो पश्चिम एशिया में एक नई जंग शुरू हो जाएगी। यह इलाका पहले ही इजरायल और हमास के बीच जंग से अशांत है।

इब्राहिम रईसी ने कहा, 'हम कोई युद्ध शुरू नहीं करते हैं, लेकिन जब कोई हमें उकसाता है तो करारा जवाब देते हैं।' टीवी पर दिए संबोधन में उन्होंने कहा कि जब अमेरिकी हमसे बात करना चाहते थे तो कहा था कि हमारे सैन्य़ विकल्प भी है। अब कह रहे हैं कि हमारा इरादा ईरान से जंग में उतरना नहीं है। उन्होंने कहा कि ईरान कभी किसी देश के लिए खतरा नहीं रहा है। हम चाहते हैं कि इस इलाके में सभी देशों की सुरक्षा मजबूत रहे और उन्हें कोई नुकसान न होने पाए। दरअसल अमेरिका का कहना है कि ईरान ही इराक, सीरिया समेत कई देशों में हमले कर रहा है और अमेरिकी बलों को निशाना बना रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें