DA Image
7 अगस्त, 2020|12:52|IST

अगली स्टोरी

योग्यता आधारित नए आव्रजन कानून पर जल्द करूंगा हस्ताक्षर: ट्रंप

us president donald trump calls kung flue to coronavirus and said why covid test decreased in americ

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मंगलवार को कहा कि वह जल्द ही योग्यता पर आधारित एक ऐसे नए आव्रजन कानून पर हस्ताक्षर करेंगे, जिसमें उन प्रवासियों का भी ध्यान रखा जाएगा, जिन्हें बचपन में अवैध रूप से अमेरिका लगाया गया था। इन प्रवासियों में कई भारतीय या दक्षिण एशिया के लोग हैं।  ट्रम्प अमेरिकी आव्रजन प्रणाली के पारिवारिक संबंधों के बजाय योग्यता आधारित होने पर लंबे समय से जोर दे रहे हैं।

ट्रम्प ने व्हाइट हाउस के 'रोज़ गार्डन में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, '' हम एक आव्रजन कानून पर जल्द हस्ताक्षर करने वाले हैं। यह योग्यता आधारित होगा, यह काफी सशक्त होगा। उन्होंने कहा, '' हम डीएसीए (डेफर्ड एक्शन फॉर चाइल्डहुड अराइवल्स) पर काम करने वाले हैं क्योंकि हम लोगों को खुश करना चाहते हैं और मैं आपको बताना चाहूंगा कि यहां तक कि रूढ़िवादी रिपब्लिकन भी डीएसीए के साथ कुछ होते देखना चाहते हैं।

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने 2012 में डीएसीए कार्यक्रम बनाया था जो नाबालिगों के रूप में अमेरिका में प्रवेश करने वाले लोगों को निर्वासित करने से रोकता है। अमेरिका में इनकी संख्या करीब सात लाख है, जिनमें बड़ी संख्या में भारतीय या दक्षिण एशियाई मूल के लोग शामिल हैं। राष्ट्रपति ट्रम्प ने ओबामा काल के इस कार्यक्रम को रद्द करने की कोशिश की थी लेकिन शीर्ष अदालत ने पिछले महीने उनके इस कदम पर रोक लगा दी थी।

 ट्रम्प ने कहा कि डेमोक्रेट के पास डीएसीए के साथ कुछ करने का तीन साल का समय था लेकिन उसने हमेशा निराश किया। राष्ट्रपति ने एक सवाल के जवाब में कहा, '' उन्होंने हमेशा निराश किया। उन्होंने इसका राजनीतिक इस्तेमाल किया। मैं इसका इस्तेमाल कुछ करने के लिए कर रहा हूं... हम एक बेहद शक्तिशाली आव्रजन कानून पर हस्ताक्षर करेंगे। वह बेहतरीन होगा, वह योग्यता पर आधारित होगा। देश जिसे 25-30 साल से पाने की कोशिश कर रहा है।

वहीं ट्रम्प नवम्बर में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव में अपनी जीत को लेकर पूरी तरह आश्वस्त दिखे। ट्रम्प ने एक सवाल के जवाब में कहा, '' क्या आप दौड़ में खुद को पराजित देखते हैं? क्या आप खुद को हारता हुआ देखते हैं? राष्ट्रपति ने कहा, '' मैं नहीं देखता, मुझे लगता है कि हमारे पास अच्छे चुनावी नंबर हैं। यह दमनकारी चुनाव नहीं। यह वास्तविक चुनाव है। इस बीच, पुलिस द्वारा अफ्रीकी-अमेरिकियों के मारे जाने संबंधी सवाल को लेकर ट्रम्प एक रिपोर्टर पर भड़क पड़े और श्वेत लोगों को भी प्रताड़ित किए जाने की बात की। ट्रम्प ने सीबीएस की रिपोर्टर कैथरीन हेरिज से कहा, '' श्वेत लोग भी हैं। श्वेत लोग भी हैं। क्या बकवास सवाल है।
    

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:I will soon sign a new merit-based immigration law says Trump