Huge fire in America state California forests one million people rescued - अमेरिका: कैलिफोर्निया के जंगल में भीषण आग, एक लाख लोगों को बचाया गया DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अमेरिका: कैलिफोर्निया के जंगल में भीषण आग, एक लाख लोगों को बचाया गया

दक्षिणी कैलिफोर्निया के जंगलों में हवा से फैलती जा रही आग ने भीषण रूप ले लिया है। इसकी वजह से करीब 1,00,000 लोगों को रेस्क्यू करना पड़ा है। आग में दर्जनों घर नष्ट हो गए हैं।

fire-in-california-forests jpg

दक्षिणी कैलिफोर्निया के जंगलों में हवा से फैलती जा रही आग ने भीषण रूप ले लिया है। इसकी वजह से करीब 1,00,000 लोगों को रेस्क्यू करना पड़ा है। आग में दर्जनों घर नष्ट हो गए हैं। अधिकारियों ने आगाह किया है कि आग बुझाने में कई दिन लग सकते हैं। दमकल अधिकारियों ने बताया कि गुरुवार देर रात आग लगने के बाद शुक्रवार को तेज हवा चलने से जंगल की आग भयावह हो गई। 

यह सैन फर्नांडो वैली में 7,542 एकड़ तक फैल चुकी है। लॉस एंजिलिस अग्निशमन विभाग के प्रमुख राल्फ टेरेजास ने इसे भंयकर आग कहा है। कैलिफोर्निया के जंगलों में हर साल सितंबर, अक्तूबर में आग की घटनाएं होती हैं, अब तक के इतिहास में पिछले साल सबसे भयावह आग लगी थी। इस साल जारी आग को भी बहुत तबाही मचाने वाला माना जा रहा है। 

Read Also: चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग बोले, पीएम मोदी के साथ दोस्तों की तरह खुलकर बातचीत की

अमेजन व्रर्षा वन में अब तक नहीं बुझी है आग  
अमेजन वर्षा वन में लगी आग दो माह से अधिक समय बीतने पर भी नहीं बुझी है। दक्षिणी अमेरिका के 1.4 अरब एकड़ क्षेत्र वाले ये वर्षावन ब्राजील समेत नौ देशों में फैले हैं। इसका 60 फीसदी हिस्सा ब्राजील में है, यहां से ही जंगलों में बड़ी तादाद में आग लगने की शुरूआत हुई थी। अमेजन बेसिन में आने वाले सात देशों तक यह आग फैल चुकी है। ये सभी देश संयुक्त रूप से आग बुझाने के लिए कार्यक्रम चला रहे हैं लेकिन फिलहाल ये कोशिशें आग बुझाने में नाकाम हैं।

पाइए देश-दुनिया की हर खबर सबसे पहले www.livehindustan.com पर। लाइव हिन्दुस्तान से हिंदी समाचार अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करें हमारा News App और रहें हर खबर से अपडेट।     

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Huge fire in America state California forests one million people rescued