ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशभारत से कितना दूर है ओमिक्रॉन वैरिएंट? अब तक इन देशों में मिल चुके हैं मामले

भारत से कितना दूर है ओमिक्रॉन वैरिएंट? अब तक इन देशों में मिल चुके हैं मामले

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन ने तमाम देशों की चिंता बढ़ा दी है। यह वैरिएंट पहली बार दक्षिण अफ्रीका में पाया गया था। इस वैरिएंट को लेकर वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन (WHO) ने भी चिंता जाहिर की है।...

भारत से कितना दूर है ओमिक्रॉन वैरिएंट? अब तक इन देशों में मिल चुके हैं मामले
हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 02 Dec 2021 10:58 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन ने तमाम देशों की चिंता बढ़ा दी है। यह वैरिएंट पहली बार दक्षिण अफ्रीका में पाया गया था। इस वैरिएंट को लेकर वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन (WHO) ने भी चिंता जाहिर की है। WHO ने बताया है कि ओमिक्रॉन वैरिएंट कम से कम 23 देशों में फैल चुका है। WHO ने आशंका जताते हुए कहा कि ओमिक्रॉन वैरिएंट अभी कई देशों में फैल सकता है। कई हेल्थ एक्सपर्ट्स ने ओमिक्रॉन वैरिएंट को डेल्टा वैरिएंट से भी घातक बताया है।

बोत्सवाना, साउथ अफ्रीका, बेल्जियम, होन्ग कोन्ग, इजरायल, ब्रिटेन, नीदरलैंड, ब्राजील, कनाडा, सऊदी अरब, स्वीडन, स्पेन, जर्मनी, ऑस्ट्रिया, डेनमार्क, चेक रिपब्लिक, ऑस्ट्रेलिया, इटली और अमेरिका जैसे देशों में ओमिक्रॉन वैरिएंट की एंट्री हो चुकी है। भारत अब तक इस वैरिएंट से अछूता रहा है।

भारत में अब तक ओमिक्रॉन वैरिएंट का एक भी केस नहीं देखा गया है। यह जानकारी हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने दी थी। उन्होंने बताया था कि नया वैरिएंट भारत में न आए, इसे लेकर हर संभव कोशिश की जा रही है। हालांकि भारत में ओमिक्रॉन वैरिएंट के कई संदिग्ध केस आ चुके हैं। 1 दिसंबर को दिल्ली एयरपोर्ट पर लंदन और एम्स्टर्डम से आए चार लोग कोविड पॉजिटिव मिले थे। इन सभी मरीज को एलएनजेपी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है और जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए इनके सैम्पल भेजे गए हैं।

केंद्र सरकार ने ओमिक्रॉन वैरिएंट को देखते हुए एडवाइजरी की है। इसके साथ ही पोर्ट्स और एयरपोर्ट्स पर कड़ी नजर रख रही है। संदिग्ध कोरोना केसों का जीनोम सिक्वेंसिंग कराया जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों से कोविड गाइडलाइंस को पालन करने की अपील की है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें