अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

डाउनलोड करें, प्रिंट करें और 24 घंटे में खड़ा करें अपना घर

3d house

एक घर बनाने में कई महीनों का समय लगता है और अच्छी-खासी लागत भी आती है। अगर कुछ ऐसा हो जाए कि घर बनाने की लागत और समय दोनों घट जाए तो कैसा रहेगा। अमेरिका के ऑस्टिन स्थित एक स्टार्टअप कंपनी ने आपके इस विचार को हकीकत का जामा पहनाने की तैयारी कर ली है। 

आइकॉन नामक कंपनी की 3डी तकनीक से 2.72 लाख रुपये में साढ़े छह सौ वर्ग फुट का एक मंजिला मकान महज 24 घंटे में खड़ा किया जा सकता है। कंपनी ने इस तकनीक का एसएक्सएसडब्लू फेस्टिवल में प्रदर्शन किया है। 

कंपनी का दावा है कि उसकी इस तकनीक से दुनिया में बेघर लोगों की समस्याओं का समाधान किया जा सकता है। कंपनी की योजना अगले 18 महीनों में एल सैलवाडोर में सौ मकान बनाने की है। वर्ल्ड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट के रॉस सेंटर फॉर सस्टेनेबल सिटीज के मुताबिक दुनिया में तकरीबन 1.2 अरब लोग बिना छत के रहते हैं। कभी अगर मंगल पर इनसान के बसने की परिकल्पना हकीकत में बदलती है, तो भी यह तकनीक कारगर साबित होगी। 

आइकॉन ने घर बनाने के लिए वल्कन प्रिंटर का इस्तेमाल किया है। इस 3डी प्रिंटर की कीमत 1.63 करोड़ रुपये है। इसकी मदद से आठ सौ वर्ग फुट तक का घर बनाया जा सकता है। आइकॉन सबसे पहले संपत्ति का खाका खींचती है, जिसे कंप्यूटर में डाला जाता है। कंप्यूटर इसे प्रिंटर के माध्यम से निर्देश देता है कि कहां और कैसे सीमेंट का इस्तेमाल करना है। इसमें छह 3डी माध्यम से नहीं बनाई जाती है। एसएक्सएसडब्लू फेस्टिवल में प्रदशित घर में एक लिविंग रूम, बेडरूम और पोर्च की जगह है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:houses can now be downloaded and printed in just 24 hours