ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशचीन ने हांगकांग में अपने शीर्ष अधिकारी को बदला, कुछ ही दिन पहले प्रदर्शनों पर जिनपिंग ने जताई थी चिंता

चीन ने हांगकांग में अपने शीर्ष अधिकारी को बदला, कुछ ही दिन पहले प्रदर्शनों पर जिनपिंग ने जताई थी चिंता

चीन ने शनिवार (4 जनवरी) को हांगकांग में अपने शीर्ष अधिकारी को बदल दिया। दरअसल, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने वहां लोकतंत्र के समर्थन में प्रदर्शनों के जारी रहने को लेकर कुछ ही दिन पहले चिंता जताई थी...

चीन ने हांगकांग में अपने शीर्ष अधिकारी को बदला, कुछ ही दिन पहले प्रदर्शनों पर जिनपिंग ने जताई थी चिंता
(भाषा,बीजिंगSun, 05 Jan 2020 02:47 AM
ऐप पर पढ़ें

चीन ने शनिवार (4 जनवरी) को हांगकांग में अपने शीर्ष अधिकारी को बदल दिया। दरअसल, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने वहां लोकतंत्र के समर्थन में प्रदर्शनों के जारी रहने को लेकर कुछ ही दिन पहले चिंता जताई थी क्योंकि ये प्रदर्शन चीन में सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के लिए एक बड़ी चुनौती पेश कर रहे हैं।

चीन के सरकारी मीडिया ने बताया कि हांगकांग स्थित चीन के सम्पर्क कार्यालय के निदेशक वांग झिमिन को बदल दिया गया है। यह कार्यालय ब्रिटेन के पूर्व उपनिवेश हांगकांग की स्थानीय सरकार और चीनी सरकार के बीच समन्वय स्थापित करता है।

वांग के स्थान पर लुओ ह्युनिंग को तैनात किया गया है जो शांक्सी प्रांत के पूर्व पार्टी प्रमुख थे। हांगकांग में सात महीने पहले सरकार विरोधी प्रदर्शन शुरू होने के बाद शीर्ष स्तर पर होने वाला यह पहला बदलाव है। हालांकि, हांगकांग बीजिंग समर्थक मुख्य कार्यकारी कैरी लाम द्वारा प्रशासित है जो अभी तक प्रदर्शनों को शांत करने में असफल रही हैं।

हांगकांग स्थित सम्पर्क कार्यालय बीजिंग के प्राधिकार का प्रतीक है। यह शहर लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनों का केंद्र भी बन गया है जहां प्रदर्शनकारियों ने चीन के झंडे जलाये हैं। हांगकांग स्थित 'साउथ मार्निंग पोस्ट' ने खबर दी कि लुओ की नियुक्ति हैरान करने वाली है क्योंकि एक सप्ताह पहले उन्हें नेशनल पीपुल्स कांग्रेस के वित्तीय एवं आर्थिक मामलों की समिति का उप निदेशक बनाया गया था।

उल्लेखनीय है कि शी ने नववर्ष पर अपने संबोधन में हांगकांग की स्थिति को लेकर चिंता जतायी थी, जहां स्थानीय निवासी लोकतंत्र के समर्थन में प्रदर्शन कर रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें