DA Image
29 जनवरी, 2020|8:10|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हांगकांग पुलिस को छह माह में 850 करोड़ का ओवरटाइम

hong kong police arrest 36 youngest aged 12 after running battles with protesters

हांगकांग में लोकतंत्र समर्थकों के छह माह से जारी विरोध प्रदर्शन को लेकर चीन सरकार और कारोबारी भले ही परेशान हों, लेकिन पुलिस की चांदी हो गई है। हांगकांग पुलिस को प्रदर्शनकारियों पर काबू पाने के लिए 12 करोड़ डॉलर (850 करोड़ रुपये का) ओवरटाइम मिला है।

शहर विधानसभा की वित्तीय समिति के अनुसार, एशिया के सबसे बड़े वित्तीय हब में एक हांगकांग में प्रदर्शनकारियों को नियंत्रित करने के लिए देर रात तक काम करना पड़ा। वेतन को छोड़ दें तो शहर के 11 हजार पुलिसकर्मियों में प्रत्येक को जून से नवंबर के बीच आठ लाख रुपये की कमाई हुई है।

वेतन, भत्ते, अन्य खर्च को मिला दें तो पुलिस का बजट इस साल 18 हजार 300 करोड़ तक पहुंच गया है। पुलिस ने 900 प्रदर्शन, जुलूस, सभाओं को संभाला।  मानवाधिकार संगठन प्रदर्शनों के दौरान पुलिस की ज्यादती की आलोचना कर रहे हैं।

* 08 लाख की कमाई 11 हजार पुलिसकर्मियों में प्रत्येक को वेतन के अलावा।
* 18 हजार 300 करोड़ रुपये का सालाना बजट हुआ हांगकांग पुलिस का।

पर्यटक निराश
हांगकांग में ऐतिहासिक विरोध के बीच कारोबार ठप सा है और पर्यटक ने शहर से मुंह मोड़ लिया है। पर्यटकों की तादाद पिछले साल पांच करोड़ के मुकाबले इस साल तीन करोड़ से कम रह गई है। 40 देशों ने अपने नागरिकों को हांगकांग न जाने की ट्रैवल एडवाइजरी जारी कर रखी है। 

कारोबार अभी ठप
हांगकांग में प्रदर्शनों और हिंसा के कारण बिक्री 30 फीसदी तक गिर गई है। अर्थव्यवस्था को 2004 के बाद पहली बार घाटे में रह सकती है। बड़ी कंपनियां शहर छोड़कर भारत और अन्य दक्षिणपूर्व एशियाई देशों को ठिकाना बना रही हैं। चीन ने हांगकांग की शासन व्यवस्था में हस्तक्षेप न करने का वादा किया है, लेकिन उसका दबाव बढ़ता जा रहा है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Hong Kong Police Gets Rs 850 Crore Overtime