DA Image
15 नवंबर, 2020|6:22|IST

अगली स्टोरी

पाकिस्तान में हिन्दुओं ने कोरोना गाइडलाइंस का पालन करते हुए मनाई दीपावली, देखें तस्वीरें

hindus in pakistan celebrate diwali following covid-19 sops see photos

पाकिस्तान के कराची शहर में हिंदू समुदाय ने कोरोनो वायरस के प्रसार को रोकने के लिए जारी प्रोटोकॉल का पालन करते हुए दिवाली मनाई। पाकिस्तान में रहने वाले हिंदुओं में से एक ने कहा, "दिवाली का त्योहार दीपों, रोशनी और आतिशबाजी के साथ मनाया जाता है। बच्चे, युवा, वृद्ध सभी लोग आज दीवाली मना रहे हैं।"

उन्होंने आगे कहा, "हम इस त्योहार को मनाने के लिए भी आए हैं और पेंटिंग्स और कला के माध्य से आनंद लेने के लिए भी। इसलिए मुझे लगता है कि खून से खेलने के बजाय, रंगों के साथ अपने त्योहारों को मनाना बेहतर है।" इस अवसर पर कराची के स्वामी नारायण मंदिर को सजाया भी गया था।

हिंदू गृहिणी गीता कुमारी ने कहा, "हम कोरोना को लेकर जारी दिशानिर्देशों का अवलोकन करते हुए दिवाली मना रहे हैं। इन समारोहों के दौरान, हम ईश्वर से इस महामारी को जल्द से जल्द खत्म करने की प्रार्थना कर रहे हैं।"

इससे पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शनिवार को दीपावली के अवसर पर देश के हिन्दू नागरिकों को शुभकानाएं दी। उन्होंने ट्विटर पर उर्दू में लिखा, “हमारे सभी हिन्दू नागरिकों को दीवाली की शुभकामनाएं।” 

पाकिस्तान विश्व में हिन्दू जनसंख्या के मामले पांचवां सबसे बड़ा देश है। इस्लामिक देश में वर्तमान में 80 लाख से अधिक हिन्दू रह रहे हैं। गौरतलब है कि कई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पाकिस्तान के कुछ क्षेत्रों में हिंदू, बौद्ध और सिख धर्म के लोगों के खिलाफ हिंसा बढ़ी है और जबरन धर्मांतरण के कई मामले सामने आये हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Hindus in Pakistan celebrate Diwali following COVID-19 SOPs see photos