ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशईरान मुद्दा: हिलेरी ने कहा, ट्रंप की धमकी से हम मूर्ख और छोटे लगते हैं

ईरान मुद्दा: हिलेरी ने कहा, ट्रंप की धमकी से हम मूर्ख और छोटे लगते हैं

अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ईरान परमाणु समझौते से अलग होने की धमकी को खतरनाक बताते हुए सुझाव दिया कि उनके पूर्व चुनावी प्रतिद्वंद्वी अन्य देशों से किए...

ईरान मुद्दा: हिलेरी ने कहा, ट्रंप की धमकी से हम मूर्ख और छोटे लगते हैं
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीम।Sun, 15 Oct 2017 11:16 AM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ईरान परमाणु समझौते से अलग होने की धमकी को खतरनाक बताते हुए सुझाव दिया कि उनके पूर्व चुनावी प्रतिद्वंद्वी अन्य देशों से किए गए अमेरिका के वादों की वैधता कम कर रहे हैं। ट्रंप ने ईरान पर वर्ष 2015 के ऐतिहासिक समझौते का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है।

क्लिंटन ने शनिवार को एक इंटरव्यू में कहा कि सबूत इस बात के संकेत दे रहे हैं कि ईरान समझौते का पालन कर रहा है इसके बावजूद समझौते को खत्म करने की ट्रंप की धमकी देने से 'हम मूर्ख और छोटे' लगते हैं और ईरान के लोगों के हाथों में खेल रहे हैं। क्लिंटन ने कहा, यह ना केवल इस स्थिति में खराब है बल्कि इससे दुनियाभर में एक संदेश गया है कि अमेरिका अपने वादे का पक्का नहीं है।

आपको बता दें कि दो दिन पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान को 'धर्मांध हुकूमत' करार देते हुए उसकी निंदा की है और साथ ही न्यूक्लियर डील से हटने की धमकी दी है। डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वह इस सौदे को कांग्रेस के पास भेज रहे हैं और इसमें बदलाव के लिए सहयोगियों से विमर्श भी करेंगे।

ट्रंप ने नहीं पढ़ा है अंतरराष्ट्रीय कानून

ट्रंप की धमकी पर ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने सवाल किया है कि ट्रंप उस समझौते से अकेले कैसे हट सकते हैं, जिस पर कई देशों ने हस्ताक्षर किए थे। उन्होंने कहा, "ट्रंप ने अंतरराष्ट्रीय कानून ढंग से नहीं पढ़ा है। बहुत से देशों के बीच हुए समझौते को एक राष्ट्रपति कैसे रद्द कर सकता है? ट्रंप को शायद पता नहीं है कि यह ईरान और अमरीका के बीच हुआ द्विपक्षीय समझौता नहीं है कि वह जो चाहें वो कर लें।"

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें