DA Image
Monday, November 29, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ विदेश80 साल पहले पानी में डूबा था गांव, अचानक इस हालत में दिखा

80 साल पहले पानी में डूबा था गांव, अचानक इस हालत में दिखा

लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीGaurav
Sun, 17 Oct 2021 01:30 PM
80 साल पहले पानी में डूबा था गांव, अचानक इस हालत में दिखा

ब्रिटेन में इन दिनों एक गांव चर्चा का विषय बना हुआ है। यह गांव करीब अस्सी साल पहले पानी में डूब गया था। अभी हाल ही में इस गांव के ऊपर भरा हुआ पानी सूख गया तो यह गांव फिर से उभर गया। जैसे ही इस गांव के अवशेष दिखने लगे, लोगों को हैरानी हुई। जब लोगों ने पता लगाया तो इस गांव का इतिहास लोगों के सामने आ गया।

दरअसल, यह मामला ब्रिटेन डर्बीशायर का है। डेली मेल की एक रिपोर्ट मुताबिक इस गांव का नाम डेवेन्ट है। इस गांव को 1940 में पानी में डुबा दिया गया था। आसपास की जगहों में पानी सप्लाई के लिए इस गांव को तालाब बना दिया गया था। यानी तरक्की के नाम पर इस गांव को पूरी तरह पानी में डुबा दिया गया था। हाल ही में जब यहां पानी सूख गया तो यह गांव दिखने लगा।

रिपोर्ट के मुताबिक, 1940 के दशक में अधिकारियों ने डेवेन्ट गांव को आसपास के इलाके में पानी सप्लाई के लिए बनाए गए तालाब में ही शामिल करा दिया था। हालांकि उस समय यहां से लोगों को निष्कासित कर दिया गया था, लेकिन डेवेन्ट गांव तबाह हो गया और वहां सिर्फ पानी ही पानी दिखता था। ऐसा पहले भी कई बार हुआ है जब इस तालाब का पानी सूखा तो डेवेन्ट गांव के अवशेष सामने आ गए, लेकिन इस बार यह पूरा सूख गया है।

आश्चर्य की बात यह है कि गांव के मकान और झोपड़ियां आज भी अवशेष के रूप में नजर आ रहे हैं। इतना ही नहीं पेड़ों की जड़ें भी दिख रही हैं। ऐसा लग रहा है मानों किसी जमाने में यहां चहलपहल हुआ करती थी। इस गांव के चर्च भी पानी सूखने के साथ ही दिखाई देने लगे। बताया जा रहा है कि इन चर्च को 1757 में बनाया गया था।

फिलहाल पानी सूखने के बाद पूरा का गांव के अवशेष दिखाई दे रहे हैं। इस गांव के आसपास रहने वाले कई बुजुर्ग कहते हैं कि यह गांव किसी जमाने में काफी समृद्ध था। लेकिन इस तालाब ने सबकुछ तबाह कर दिया था।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें