ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशथम गई थीं दिल की धड़कनें, 50 मिनट बाद जिंदा हो गया शख्स; फिर अस्पताल में ही लगा टहलने

थम गई थीं दिल की धड़कनें, 50 मिनट बाद जिंदा हो गया शख्स; फिर अस्पताल में ही लगा टहलने

UK Man Dead For 50 Minutes: अस्पताल में सातवें दिन विल्सन को फिर हार्ट अटैक आया और उनके दिल ने धड़कना बंद कर दिया लेकिन उनकी मौत के करीब 50 मिनट बाद विल्सन के दिल ने फिर से धड़कना शुरू कर दिया ।

थम गई थीं दिल की धड़कनें, 50 मिनट बाद जिंदा हो गया शख्स; फिर अस्पताल में ही लगा टहलने
Pramod Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 01 Mar 2024 01:44 PM
ऐप पर पढ़ें

आए दिन अकसर चिकित्सा के क्षेत्र में नए आविष्कार और नए चमत्कार की खबरें सुर्खियां बनती रहती हैं। इसी तरह का एक चमत्कार फिर दुनियाभर में सुर्खियां बनी है, जिसमें 31 साल का एक युवा मौत के करीब 50 मिनट बाद जिंदा हो उठा और टहलने लगा। अस्पातल में वह लोगों से बातचीत भी करने लगा। यह मामला इंग्लैंड का है, जहां 31 वर्षीय बेन विल्सन ने दो हार्ट अटैक के बाद ना केवल रिकवरी की बल्कि वह पूरी तरह से ठीक भी हो गया।

'द मेट्रो' की खबर के मुताबिक, पिछले साल 11 जून को  बेन विल्सन को साउथ यॉर्कशायर के बार्न्सले स्थित अपने घर पर ही खून का थक्का जमने के कारण दिल का दौरा पड़ा था। उनकी 27 वर्षीय मंगेतर रेबेका होम्स ने तब सूझ-बूझ दिखाते हुए और एम्बुलेंस के आने तक उन्हें सीपीआर दिया। बाद में मेडिकल स्टाफ ने 40 मिनट में 11 बार उन्हें झटका देने के लिए डिफाइब्रिलेटर का इस्तेमाल किया।

इस पर भी हालत नहीं सुधरी तो उन्हें अस्पताल ले जाने के दौरान भी 10 मिनट के अंदर छह बार झटके दिए गए। विल्सन इतने पर भी ठीक नहीं हुए। फिर उन्हें कॉमा की स्थिति में अस्पताल में भर्ती कराया गया। पहले उन्हें बार्न्सले अस्पताल ले जाया गया लेकिन बाद में नॉदर्न जनरल हॉस्पिटल, शेफील्ड में शिफ्ट कर दिया गया, जहां उनकी धमनी को खोलने के लिए एक स्टेंट डाला गया। 

हालांकि, यह ऑपरेशन सफल रहा लेकिन विल्सन कॉमा में ही रहे। दो दिन बाद उनका मस्तिष्क सूज गया और रेबेका को बताया गया कि उनकी जिंदगी आखिरी दौर में है। अस्पताल में सातवें दिन विल्सन को फिर हार्ट अटैक आया और उनके दिल ने धड़कना बंद कर दिया लेकिन उनकी मौत के करीब 50 मिनट बाद विल्सन के दिल ने फिर से धड़कना शुरू कर दिया और वहा फिर से जिंदा हो उठे।

पोर्टल के मुताबिक, अस्पताल में भर्ती विल्सन के किडनी फेल हो चुके थे। ब्रेन में ब्लड क्लॉट हो चुका था। बावजूद इसके यह चमत्कार हुआ। बाद में डॉक्टरों ने उनका इलाज किया और अब वह पूरी तरह से ठीक हैं। पोर्टल के मुताबिक डॉक्टर यह देखकर अचरज में थे कि जिस शख्स को लगभग मृत घोषित कर चुके थे, वह कुछ ही दिनों में अस्पताल में टलहते हुए और लोगों से बात करते हुए दिख रहा था। अब विल्सन मंगेतर रेबेका से शादी करने का प्लान बना रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें