Hearing of impeachment case started on US President Donald Trump - राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर महाभियोग मामले की सुनवाई शुरू, टीवी पर प्रसारण DA Image
5 दिसंबर, 2019|10:59|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर महाभियोग मामले की सुनवाई शुरू, टीवी पर प्रसारण

us president donald trump says successor of baghdadi also killed  ap photo

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की जांच से जुड़ी पहली सार्वजनिक सुनवाई बुधवार को वाशिंगटन में शुरू हो गई। महाभियोग सुनवाई का टेलीविजन पर पहली बार प्रसारण हुआ। 
 

ट्रंप पर आरोप हैं कि उन्होंने अपने राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन और उनके पुत्र के खिलाफ जांच जांच शुरू करने के लिए यूक्रेन पर दबाव बनाया। हालांकि, अमेरिकी राष्ट्रपति ने इन आरोप से इनकार किया है। हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स के सांसदों के सामने सबसे पहले पेश होने वाले गवाहों में शीर्ष राजनयिक बिल टेलर और जॉर्ज केंट शामिल हैं। जॉर्ज केंट अमेरिका की यूक्रेन नीति के प्रभारी हैं। 
 

राजनयिकों को बदनाम करने का आरोप लगा : 
बिल टेलर और जॉर्ज केंट ने डोनॉल्ड ट्रंप के वकील रूडी जूलियानी पर यूक्रेन में मौजूद अमेरिकी राजनयिकों को बदनाम करने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि जूलियानी के हमलों ने अमेरिका और यूक्रेन के राष्ट्रीय हितों की अवहेलना की और दोनों देशों के रिश्तों को नुकसान पहुंचाया। इससे पहले हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव्स के चेयरमैन एडम शिफ ने कहा कि जांच का विषय यह है कि क्या ट्रंप ने यूक्रेन की कमजोरी का फायदा उठाकर उन्हें अमेरिकीचुनावों में दखल देने का न्यौता दिया?

 

इस महाभियोग के नतीजे के तौर पर ट्रंप को अमेरिका के राष्ट्रपति के पद से हटाया जा सकता है। हालांकि, यह तभी होगा, जब हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स उन पर महाभियोग लगाए और सीनेट उसे मंजूरी दे।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Hearing of impeachment case started on US President Donald Trump